Hostinger Review 2021 in Hindi | होस्टिंगर रिव्यु 2021 हिंदी में

Hostinger Best Hosting for newcomers

बेस्ट बजट वेब होस्ट | Best Budget Web Host

होस्टिंगर | Hostinger

 ओवरऑल रेटिंग : 9 (10 में)

होस्टिंगर छोटे व्यवसायों और अपने पहले ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए एकदम सही विकल्प है क्योंकि इसके होस्टिंग प्लान्स सभी लोगों के बजट के अनुरूप है।

इसकी कई योजनाएँ किफायती दर पर उपलब्ध हैं, जो सभी के पॉकेट के हिसाब से बनाये गए हैं।

लेकिन वे लोग जो होस्टिंग पर खर्च ज्यादा खर्च करने में सक्षम नहीं है। वेब होस्टिंग के लिए सबसे सस्ती शुरुआती कीमतों में से एक रूपए 59 प्रति माह से शुरुआत कर सकते हैं। 

Hostinger Shared Hosting Plan

Hostinger Shared Plans in Hindi

होस्टिंगर के लिए साइन अप करें (SIGN UP TO HOSTINGER

Hostinger को वैश्विक स्तर पर सबसे लोकप्रिय होस्टिंग प्रदाताओं में से एक (one of the most popular hosting providers) के रूप में मान्यता प्राप्त है।

बहुत सारे लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि इसके पास अपने सभी कस्टमर्स के लिए सबसे सस्ती होस्टिंग प्लान्स हैं। इस कम्पनी की शुरुआत 2004 में हुई थी।

यह एक दशक से अधिक समय से सेवा दे रहा है और पिछले कुछ वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है। होस्टिंगर के 178 देशों में 2 करोड़ 90 लाख से अधिक ग्राहक हैं।

प्रत्येक दिन, 15,000 से अधिक लोग Hostinger के साथ वेब होस्टिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं। होस्टिंगर उन विशेष वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है जिसने हमेश खुद को प्रतियोगिता में बनाये रखने के लिए समायोजन और सुधार करता रहता है। 2007 में, इसने 000webhost.com वेब होस्टिंग कंपनी बनायी।

यह एक बिना किसी विज्ञापन के एक मुफ्त होस्टिंग सेवा (Free Hosting Service) देने वाली कंपनी है। अधिकारिक रूप से 2011 में, होस्टिंगर वेब-होस्टिंग ब्रांड (hostinger web-hosting brand) की आधारशिला रखी गयी थी।

2012 तक, कंपनी अब साइप्रस में नए सेवा विस्तार के साथ विश्व स्तर पर लोकप्रिय है। 2014 के मई तक, Hostinger ने पहले ही एक करोड़ से अधिक कस्टमर्स जोड़ लिए थे।

2017 के जनवरी तक, 2 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों ने न केवल होस्टिंगर के बारे में जाना, बल्कि उपयोगकर्ताओं के रूप में भी पंजीकृत किया।

कंपनी का मुख्यालय यूरोप में स्थित देश लिथुआनिया के कौनास में अवस्थित है। यह गवाह है कि होस्टिंगर ने कम समय में मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनायी है।

बहुत सारे लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि यह यह बहुत सारे अनलिमिटेड और निशुल्क सुविधाएँ उपलब्ध कराते हैं। कई सारी सुविधायें जैसे कि वर्डप्रेस होस्टिंग, डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन, वेब होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग इत्यादि।

होस्टिंगर की विशेषताएं और लाभ | 

Features and Advantages of Hostinger

कस्टमर सपोर्ट

अन्य होस्टिंग प्रोवाइडर्स की तरह hostinger वास्तव में अपने ग्राहकों के साथ संचार को महत्व देता है।

ग्राहक सेवा दल 24/7 यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि कस्टमर्स की समस्याओं को जल्द से जल्द समाधान किया जाए। जैसे ही आप उनसे अपनी समस्या को भेजते है, वे आपकी मदद करते हैं। 

ग्राहक सेवा टीम बहुत विनम्र, मित्रवत है, और केवल ग्राहक के समस्याओं को सुलझाने के लिए तत्पर रहते हैं। ग्राहक सेवा आपको बहुत उपयोगी जानकारी देती है जो आपको वेब होस्टिंग के बारे में अधिक जानने में मदद करती है।

ग्राहक देखभाल टीम अपने ग्राहकों को उन्हें प्रभावित करने और कंपनी की विशेष सेवाओं से खुश करने के लिए बहुत विस्तृत तरीके से मदद करना सुनिश्चित करती है। कभी भी ग्राहक सेवा से संपर्क करें और अपने प्रश्नों के सभी उत्तर प्राप्त करें।  

Hostinger में उत्पादों की गति / प्रदर्शन / गुणवत्ता 

Hostinger आपको बाज़ार में उपलब्ध सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करके आपको उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है। इसमें असीमित सुविधाओं और शानदार डील्स की एक विस्तृत श्रृंखला है जो उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सस्ती बनाती है।

कई उपयोगकर्ता, इसकी तेज गति के कारण, इस वेब होस्ट कंपनी को पसंद करते हैं। आप भी पसंद करेंगे कि इनके सर्वर कितने तेज हैं, खासकर यदि आप या तो प्रीमियम या व्यावसायिक पैकेज खरीदते हैं जो होस्टिंगर प्रदान करता है।

बहुत सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में होस्टिंगर को जाना जाता है।

यह कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि वे अपने ग्राहक की सफलता दर को अधिकतम बढ़ा कर बताएं कि वेब होस्टिंग उद्योग में बेहतर प्रदर्शन कैसे किया जाए।

ये इसके लिए गाइड, सामान्य जानकारी और यहां तक कि ट्यूटोरियल भी प्रोवाइड करते हैं।इसका मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने ग्राहकों को आगे बढ़ते देखना चाहती है।

ये बहुत ही विशेष तरीके से समर्पित हैं, जैसे कि उनके पास एक बहुत ही जानकार ग्राहक सेवा कर्मचारी (very knowledgeable customer service staff) है जो अपने ग्राहकों के लिए 24/7 उपलब्ध है।   

1.  Hostinger के सर्वर फ़ास्ट हैं।  

बहुत से ग्राहक हमेशा निराश होते हैं जब कोई वेबसाइट लंबे समय तक लोड होती है। कई लोग वेबसाइट को छोड़ कर आगे बढ़ जाते हैं और फिर दुबारा कभी विजिट नहीं करेंगे।

यदि इसे लोड करने में दस सेकंड से अधिक समय लगता है, तो वे इसे बहुत धीमा कहेंगे। सौभाग्य से, होस्टिंगर में ऐसा शायद ही कभी हो सकता है।

Hostinger में यूरोप, अमेरिका और एशिया में सर्वर हैं। उनके सर्वर 1000 mbps कनेक्शन का उपयोग करते हैं। ऐसे तेज़ कनेक्शन होने से निश्चित रूप से आपकी स्पीड अच्छी होगी।

इस तरह के सर्वर कनेक्शन के साथ, एक वेबपेज को लोड होने में एक सेकंड लगता है।

मैं बहुत दृढ़ता से मानता हूं कि Hostinger को कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि यह अन्य वेब होस्ट कंपनियों की तुलना में बहुत तेज़ है। 

2.  इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

अन्य वेब होस्ट कंपनियों के साथ तुलना में Hostinger उपयोग करने में सबसे आसान है। मुझे आपको समझाने की अनुमति दें कि क्यों।

कंट्रोल पैनल बड़े चिह्न होते हैं जो एक व्यक्ति के लिए यह बहुत सरल बनाते हैं कि वे क्या चाहते हैं। यह वास्तव में शुरुआती लोगों को यह जानने में मदद करता है कि वेबसाइट कैसे बनायें और चलायें।

Hostinger वास्तव में आपको एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जहाँ आप एक स्थान पर अपनी ज़रूरत की हर चीज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको उपयोग करने के लिए बहुत आसान और सुविधाजनक बनाता है।  

VPS Hosting in Hindi
3.  अच्छी ग्राहक सेवा है।

Hostinger का सपोर्ट स्टाफ बहुत जानकार, मिलनसार और विनम्र है। उनका मुख्य लक्ष्य ग्राहकों की मदद करना और यह सुनिश्चित करना है कि उनके सभी प्रश्नों को हल किया जाए।

हालांकि आपके कॉल का जवाब पाने के लिए लम्बे समय तक इंतजार करना पैड सकता है, जब वे फोन का जवाब देते हैं तो आपको शानदार सेवाओं का आश्वासन दिया जाता है।

4.  उत्कृष्ट ईमेल टूल्स।

आप मुझसे सहमत हो सकते हैं कि ईमेल टूल बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब कोई ग्राहक शीर्ष 2 स्तरीय योजनाओं (top 2 tier plans) का उपयोग करते हुए Hostinger के कस्टमर के रूप में पंजीकरण करता है, तो वे स्वचालित रूप से असीमित ईमेल खातों की सुविधा प्राप्त करते हैं।

इसके लिए कस्टमर्स को कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए बिना अनलिमिटेड ईमेल अकाउंट की सुविधा मिल जाती है। आप कहीं से भी खातों को मैनेज और उपयोग कर सकते हैं।

आपको ऑटोरेस्पोन्डर, ईमेल फॉरवर्डिंग और स्पैम असेसिन प्रोटेक्शन जैसे ईमेल टूल मिलेंगे। हम जानते हैं कि किसी अन्य वेब होस्टिंग कंपनी का उपयोग करते समय आपको ऐसा ऑफर  नहीं मिल सकता है।

हम इस बात से सहमत हो सकते हैं कि ये सुविधाएँ किसी भी वेब होस्टिंग सेवा में सबसे अच्छी सुविधाएँ हैं।

5.  Hostinger के बहुत सस्ते प्लान्स मौजूद हैं।

Hostinger के पास सबसे सस्ता होस्टिंग प्लान्स हैं। कल्पना कीजिए कि एक डोमेन नाम का पंजीकरण मुफ्त है और दूसरे डोमेन के लिए आपको कम कीमत का भुगतान करना होगा।

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अन्य सभी वेब-होस्टिंग कंपनियों की तुलना में होस्टिंगर के पास सबसे सस्ते प्लान्स हैं। वे आपको कई सुविधाएँ बहुत कम कीमत उपलब्ध कराते हैं।

6.  Hostinger उच्च स्तरीय ज्ञान आधारित सेवा है।

Hostinger हमेशा आपके ज्ञान को समृद्ध करने का प्रयास करता रहता है। वे आपको हमेशा वेब होस्टिंग से जुड़ी सूचनाएँ देना के लिए ट्यूटोरिअल, विडियो ट्यूटोरिअल समय-समय पर उपलब्ध करते हैं।

इनका उद्देश्य वेब होस्टिंग से सम्बंधित आपके ज्ञान में निरंतर वृद्धि करना है। यह इस क्षेत्र में आने वाले नये लोगों के लिए अपना करियर बनाने में बहुत मदगार साबित होता है। यह कई सारी नई बातों को सिखने में आपकी मदद करता है।

अगर आपके पास कोई समस्या है तो आप कस्टमर सपोर्ट से समाधान प्राप्त कर सकते हैं। कस्टमर सपोर्ट स्टाफ आपके सारे सवालों का संतोषप्रद उत्तर देकर आपकी समस्या को सुलझा सकते हैं।

7.  Hostinger के पास फ्री वेबसाइट बिल्डर्स और एक फ्री डोमेन नेम की सुविधा है।

यह वेब होस्टिंग सेवा आपको अपनी वेबसाइट बनाने में मदद करती है। होस्टिंगर आपको एक आकर्षक वेबसाइट बनाने का अवसर प्रदान करता है जो मूल और अद्वितीय है।

वे कुकी-कटर थीम्स से बचाते हैं, जिससे प्रतायेक वेबसाइट को एक समान दिखते हैं।

होस्टिंगर के साथ, आप एक वेबसाइट डिजाइन करने के लिए स्वतंत्र हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है और इसे आपके कल्पना शक्ति के अनुसार बना सकते हैं।

जब आपने अपनी साइट को डिजाइन पूरा कर लेते हैं तब आप अपनी साइट को इंटरनेट पर लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप एक मुफ्त डोमेन नेम दिया जाता है।

यदि आप प्रीमियम या व्यवसाय पैकेज का उपयोग कर रहे हैं तो आपको यह फ्री डोमेन नेम एक वर्ष के लिए कम्पनी द्वारा दिया जाता है।

8.  Hostinger में अच्छी सिक्यूरिटी और गोपनीयता के लिए निश्चित रहते हैं।

आप मुझसे सहमत हैं कि आपको अपनी साइट की सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पड़ती है। हर कोई बस सुनिश्चितता का आश्वासन चाहता है कि उसकी साइट सुरक्षित है।

होस्टिंगर आपको समझता है और आपको सबसे बेहतर सुरक्षा देता है।प्रत्येक प्लान जिसे आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए चुनते हैं, स्पैम प्रोटेक्शन के साथ आता है।

स्पैम प्रोटेक्शन, ईमेल स्पैम है जो स्वचालित रूप से स्कैन करता है और ईमेल स्पैम को हटा देता है। यह सुविधा इसे सर्वश्रेष्ठ बनती है कि होस्टिंगर सुरक्षा जैसे गंभीर समस्या को अधिक गंभीरता से लेता है।

 ऐसा कहने का कारण यह है कि आपके द्वारा चुनी गई प्रत्येक प्लान कुछ सुरक्षा उपायों के साथ आती है।

इन सुरक्षा उपायों में क्लाउडफ्लेयर सुरक्षा, दैनिक साप्ताहिक डेटा बैकअप, बिटिनजा स्मार्ट सुरक्षा सुविधा (bitninja smart security protection) और एसएसएल प्रमाणपत्र (SSL certificate) शामिल हैं।

9.  कई कस्टमर सपोर्ट विकल्प।

ग्राहकों को यह जानना आवश्यक है कि कंपनी वेब होस्टिंग में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोई और अन्य तरीका नहीं है जिससे ग्राहक यह जान सके कि आप प्रतिबद्ध ग्राहक सेवा के अलावा समर्पित हैं। 

Hostinger के पास ग्राहकों के साथ संवाद करने का एक बहुत ही कुशल तरीका है।

न केवल होस्टिंगर लाइव चैट सुपोर्ट की सुविधा प्रदान करता है, बल्कि यह समर्थन टिकट (support tickets) भी प्रदान करता है। यदि आप अपने Hostinger खाते में लॉग इन हैं तभी लाइव चैट किया जा सकता है।

10.  बेहतर अपटाइम रिकॉर्ड।

हर दूसरे वेब-होस्टिंग प्लेटफॉर्म की तरह, Hostinger अधिकांश समय अपनी साइट को ऑनलाइन रखता है। रखरखाव या कुछ अपडेट के कारण हर वेब होस्ट को कभी-कभार डाउनटाइम मिलता है।

होस्टिंगर यह सुनिश्चित करता है कि उनके पास डाउनटाइम नहीं हो जो उनके अपटाइम स्तर को 99.9% से कम समय तक लाता है। यह सुनिश्चित करता है कि महीने के दौरान डाउनटाइम पांच घंटे से अधिक न रहे।

11.  कस्टमर सपोर्ट

अन्य होस्टिंग प्रोवाइडर्स की तरह Hostinger वास्तव में अपने ग्राहकों के साथ संचार को महत्व देता है। ग्राहक सेवा दल 24/7 यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि कस्टमर्स की समस्याओं को जल्द से जल्द समाधान किया जाए।

जैसे ही आप उनसे अपनी समस्या को भेजते है, वे आपकी मदद करते हैं। ग्राहक सेवा टीम बहुत विनम्र, मित्रवत है, और केवल ग्राहक के समस्याओं को सुलझाने के लिए तत्पर रहते हैं।

ग्राहक सेवा आपको बहुत उपयोगी जानकारी देती है जो आपको वेब होस्टिंग के बारे में अधिक जानने में मदद करती है।

ग्राहक देखभाल टीम अपने ग्राहकों को उन्हें प्रभावित करने और कंपनी की विशेष सेवाओं से खुश करने के लिए बहुत विस्तृत तरीके से मदद करना सुनिश्चित करती है। कभी भी ग्राहक सेवा से संपर्क करें और अपने प्रश्नों के सभी उत्तर प्राप्त करें। 

Hostinger में उत्पादों की गति / प्रदर्शन / गुणवत्ता

Hostinger आपको बाज़ार में उपलब्ध सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करके आपको उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है।

इसमें असीमित सुविधाओं और शानदार डील्स की एक विस्तृत श्रृंखला है जो उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सस्ती बनाती है। कई उपयोगकर्ता, इसकी तेज गति के कारण, इस वेब होस्ट कंपनी को पसंद करते हैं।

आप भी पसंद करेंगे कि उनके सर्वर कितने तेज हैं, खासकर यदि आप या तो प्रीमियम या व्यावसायिक पैकेज खरीदते हैं जो होस्टिंगर प्रदान करता है।

बहुत सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में होस्टिंगर को जाना जाता है।यह कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि वे अपने ग्राहक की सफलता दर को अधिकतम बढ़ा कर बताएं कि वेब होस्टिंग उद्योग में बेहतर प्रदर्शन कैसे किया जाए।

वे इसके लिए गाइड, सामान्य जानकारी और यहां तक कि ट्यूटोरियल भी प्रोवाइड करते हैं।

इसका मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने ग्राहकों को आगे बढ़ते देखना चाहती है। वे बहुत ही विशेष तरीके से समर्पित हैं, जैसे कि उनके पास एक बहुत ही जानकार ग्राहक सेवा कर्मचारी (very knowledgeable customer service staff) है जो अपने ग्राहकों के लिए 24/7 उपलब्ध है।

होस्टिंगर की कमियाँ  | Cons of  Hostinger

1.  धीमी ग्राहक सहायता

ऐसा कहने के बाद, उनके पास एक बहुत ही उत्कृष्ट और जानकार ग्राहक सहायता स्टाफ है। मुझे यह जोड़ना होगा कि कई बार उन्हें एक्सेस करना मुश्किल होता है।

लाइव चैट बहुत उपयोगी है, और वे समर्थन टिकट बनाते हैं ताकि आप उनके प्रोटोकॉल का पालन कर सकें। यह कहने के बाद, आप इस तथ्य पर विचार करते हुए बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं कि आपका खाता ग्राहक देखभाल टीम की सहायता प्राप्त किए बिना पहले से ही लॉग इन है।

कभी-कभी जब आप अंततः ग्राहक सहायता कर्मचारियों से संपर्क कर लेते हैं, तो वे आपको आगे के विवरण के लिए किसी अन्य कर्मचारी को रेफ़र कर सकते हैं।

कोई भी वास्तव में उनका इंतजार करते हुए थक सकता है और लम्बे समय तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।दूसरा मुद्दा यह है कि जब तक आप साइन-इन प्रक्रिया से नहीं गुजरते हैं और अपने अकाउंट में प्रवेश नहीं करते हैं, तब तक ग्राहक देखभाल से संपर्क नहीं कर सकते हैं।

इसका सीधा सा अर्थ है कि यदि आपने अपने अकाउंट में इंटर नहीं किया है तो आप ग्राहक सेवा से संपर्क नहीं कर सकते। यहां तक कि जब आप अंत में अपने खाते में प्रवेश करते हैं, तब भी रेस्पोंस मिलने में देरी होगी।

2.  cPanel के स्थान पर Hpanel

प्रत्येक वेब होस्टिंग सेवा पर कंट्रोल पैनल की सुविधा एक दशक से अधिक समय से चली आ रही है। अब, Hostinger ने इसे हटा दिया है।

नई वेबसाइट के मालिक या नये लोग उन लोगों की तरह प्रभावित नहीं होते हैं जिन्होंने अपनी वेब होस्टिंग सेवा पर कई घंटे और साल बिताए हैं।

वे इस बदलाव के कारण बहुत निराश महसूस करते हैं। कंपनी ने अपने कस्टमाइज्ड कंट्रोल पैनल का एक सिंपल विकल्प का इस्तेमाल कीया है।

कई एडवांस यूजर इस परिवर्तन से बहुत निराश हैं और होस्टिंगर के कंट्रोल पैनल के बजाय cPanel को प्राथमिकता देंगे।

3. मूल्य निर्धारण

होस्टिंगर में कई योजनाओं में केवल कुछ सौ रुपये प्रति माह खर्च होते हैं। मूल्य का मुद्दा आता है क्योंकि आपको सालाना भुगतान करना पड़ता है। हालांकि वे मासिक कीमतों का विज्ञापन करते हैं, लेकिन सालाना भुगतान करना पड़ता है।

एक बार जब आप सुरक्षा शुल्क और कर जोड़ते हैं, तो आपको पता चलता है कि यह उतना सस्ता नहीं है जितना आपने सोचा था।

हालांकि अधिकांश वेब होस्ट इस मकड़ जाल में फांसते हैं, लेकिन यह देखकर बहुत गुस्सा आता है कि होस्टिंगर भी उनमें से एक है। लेकिन यह अपने रिन्यूअल चार्ज को वेब होस्टिंग रजिस्ट्रेशन के समय ही आपको स्पष्ट कर देता है।

आपको सस्ते सेवा हेतु Hostinger के 48 महीने का प्लान चुनना होगा। अन्यथा, यदि आप तीस दिनों की सेवाओं के बाद होस्टिंगर के बारे में अपना मन बदलने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पैसे वापस पाना लगभग असंभव है।

हालाँकि, उन्हें कोई समस्या नहीं है यदि आप एक उच्च स्तर पर अपग्रेड करना चाहते हैं। मेरे अनुसार एकमात्र सबसे कष्टप्रद बात यह है कि वे लोगों को आकर्षित करने के लिए कैसे कम कीमतों का उपयोग करते हैं और फिर उन्हें कुल बिल के साथ झटका देते हैं।

होस्टिंगर मूल्य निर्धारण

अन्य वेब होस्ट कंपनियों की तुलना में, होस्टिंगर की बहुत सस्ती और सस्ती वेब होस्टिंग सेवा लागत है। Hostinger में तीन पैकेज का ऑफर देता है। ये सिंगल, प्रीमियम और बिजनेस पैकेज हैं।

Hostinger से सिंगल शेयर्ड पैकेज

एकल पैकेज में, आप प्रति माह 59 रूपए का भुगतान करते हैं। इस योजना में बहुत सीमित सुविधाएं हैं। उपयोगकर्ता के पास केवल एक वेबसाइट को होस्ट कर सकता है और एक डिस्क स्टोरेज भी 10 जीबी तक सीमित है।

उपयोगकर्ताओं के पास एक वेबसाइट बिल्डर और 100 Gb की बैंडविड्थ है। इस पैकेज में, आप साप्ताहिक डेटा बैकअप के साथ विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं। मनी बैक गारंटी केवल 30 दिनों के लिए वैध है।

आपको केवल एक ईमेल की अनुमति होगी। यह सबसे आकर्षक योजना नहीं है, लेकिन फिर भी उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो प्रीमियम या व्यावसायिक पैकेज का खर्च नहीं उठा सकते। 

होस्टिंगर से प्रीमियम पैकेज

प्रीमियम पैकेज में, एक ग्राहक प्रति माह 149 रूपए का भुगतान करता है। यह पैकेज आपको असीमित वेबसाइट, ईमेल, बैंडविड्थ, डिस्क स्टोरेज और डेटाबेस की सुविधा देता है।

एक वेबसाइट बिल्डर भी इसके साथ मिलती है। डेटा बैकअप साप्ताहिक किया जाता है। स्पीड को तीन बार कस्टमाइज्ड किया जाता है, और इसमें उत्कृष्ट सुरक्षा सुविधा है।

मनी-बैक गारंटी केवल 30 दिनों के लिए वैध है। होस्टिंगर उन लोगों को एक मुफ्त डोमेन नाम देता है जो इस प्लान की मेम्बरशिप लेते हैं। यह एक स्टैण्डर्ड प्लान है जो कई लोगों के लिए सस्ती है।

वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को इस योजना का लाभ उठाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर विकल्प है।

ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह स्टैण्डर्ड वर्डप्रेस होस्टिंग पर परफॉरमेंस को तीन गुना बढ़ाने की क्षमता होने का दावा करता है।

यह योजना उन यूजर्स के लिए भी अनुशंसित है जो कुछ मध्यम आकार की वेबसाइटों की मेजबानी करना चाहते हैं। अधिकांश Hostinger कस्टमर्स प्रीमियम पैकेज की सदस्यता लेते हैं।

Hostinger से बिजनेस पैकेज

बिजनेस पैकेज में, प्रति माह 560 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। इसमें असीमित वेबसाइटों को होस्ट करने की सुविधा के साथ साथ, असीमित डिस्क स्टोरेज, बैंडविड्थ, ईमेल और डेटाबेस की सुविधा मिलती है। स्पीड पांच गुना अनुकूलित है।

इसके साथ एक वेबसाइट बिल्डर की सुविधा भी प्रदान की जाती है जो नये लोगों को वेबसाइट डिजाईन करना बाएं हाथ का खेल बना देता है। दैनिक डेटा बैकअप सेवा दी जाती है।

मनी-बैक-गारंटी केवल अन्य सभी पैकेजों की तरह केवल 30 दिनों के लिए वैध है। होस्टिंगर के बिजनेस पैकेज में कई लोंगों ने इसकी सदस्यता ली है।

कुछ होस्टिंग सुविधाएँ हैं जो मुझे लगता है कि किसी भी संभावित ग्राहक को पता होना चाहिए। इनमें 

  • SSD होस्टिंग,
  • वेबसाइट बिल्डर,
  • सुरक्षा और वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज़ेशन शामिल हैं।

ये विशेषताएं हैं जो Hostinger को बहुत खास बनाती हैं क्योंकि यह कंपनी इन सुविधाओं को प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि कोई अन्य वेब होस्टिंग कंपनी होस्टिंगर की तुलना में इन सुविधाओं को बेहतर तरीके से प्रदान नहीं कर सकती है।

ये विशेषताएं हैं जो वेब होस्टिंग उद्योग में होस्टिंगर को अद्वितीय और बहुत प्रतिस्पर्धी बनाती हैं। वस्तव में इन सुविधाओं को इतनी सस्ती कीमतों पर प्रदान किया जाता है।

यही कारण है कि अगर आप चीप एंड बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स की तलाश कर रहे हैं तो होस्टिंगर आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। होस्टिंगर से जुड़ने के लिए नीचे क्लिक करें।

होस्टिंगर वेब होस्टिंग

ये Hostinger में दिए जाने वाले जीतने पैकेज हैं, उस प्लान में रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्वतंत्र रूप से सोचें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और उसी समय आपके बजट के अनुकूल हो।

आपको पहले 48 महीनों के भुगतान के लिए Hostinger में चल रही स्थायी ऑफर को भी ध्यान में रखना चाहिए।ईमानदारी कहा जाये ऐसा अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी में नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

होस्टिंगर द्वारा प्रस्तुत प्लान की तुलना में आपको कोई भी सस्ती प्लान नहीं मिल सकती है यहां तक कि उनकी स्थायी ऑफर के साथ भी। आपको जो करना है, बस उनसे संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि आपको एक ऑफर मिलेगा जो आपको निश्चित रूप से पसंद आएगा।

यदि आप सर्वश्रेष्ठ और सस्ती वेब-होस्टिंग प्रदाता (best and affordable web-hosting provider) की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी तलाश Hostinger पर आकर खत्म होती है।

मैंने आप सभी को इस कंपनी के बारे में बताने की कोशिश की है ताकि आप इस निर्णय को गर्व से ले सकें।

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह उन फैसलों में से एक है, जिन्हें आपको पछताना नहीं पड़ेगा। इसमें बहुत अधिक विशेषताएं नहीं हैं लेकिन आप कितना भुगतान कर रहे हैं, इसकी तुलना में यह अन्य से बेहतर है।

होस्टिंगर वास्तव में सबसे अच्छा डील है जो आपको इस तरह के बेहतरीन ऑफ़र और एक ही समय में अप्रतिरोध्य सुविधाओं के साथ मिलेगा। क्या आप भी वर्ड प्रेस साइटों की मेजबानी के लिए उत्सुक हैं?

होस्टिंगर वेब होस्ट कंपनी वर्डप्रेस साइटों के लिए सबसे अच्छी कंपनी है। मैं आपको एक प्रीमियम या बिजनेस पैकेज चुनने और असीमित सुविधाओं का आनंद लेने की सलाह दे सकता हूं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह समीक्षा बहुत मददगार लगी होगी और आपके मन में एक स्पष्ट चित्र होगा कि होस्टिंगर को चुनें या एक अलग वेब-होस्टिंग प्रदाता चुनें।