Best Free Web Hosting Providers in India in Hindi

बेस्ट फ्री वेबसाईट होस्ट्स इन 2021

(The Best Free Website Hosts of 2021)

Free hosting company

जब आप डिजिटल मार्केटिंग में शुरुवात करते हैं तो पहला सवाल मन में उभरता हैं कि क्या बिना पेड वेब होस्टिंग लिए हम सफ़र शुरू कर सकते हैं? तथापि पेड वेब होस्टिंग और फ्री वेब होस्टिंग की सुविधा में बहुत अंतर होता है।

फिर भी शुरुआती दौर में नई पारी शुरू करने वाले ब्लोगर्स महंगे वेब होस्टिंग का खर्च वहन नहीं कर सकते इसलिए फ्री वेब होस्टिंग की तलाश में रहते हैं।

आपकी सुविधा के लिए हमने 10 फ्री वेब होस्टिंग वेबसाइट का विस्तृत ब्यौरा दिया है। आशा है की आप इससे लाभ उठाएंगे।

1. InfinityFree

Infinity Free Web Hosting

विशेषता / कमी

  •  फ्री सब-डोमेन
  • असीमित स्पेस की सुविधा
  • असीमित ट्रैफिक को सँभालने की सुविधा
  • अच्छा सपोर्ट
  • बेहतरीन परफॉरमेंस
  • क्लाउड फ्लेयर CDN
  • विस्टा पैनल

अवलोकन

InfinityFree वेब होस्टिंग में एक अपेक्षाकृत नया नाम है, लेकिन उनकी सेवाओं ने उन्हें हमारी सूची में शीर्ष रैंक दिया।

अब, उनकी वेबसाइट कंपनी के बारे में बहुत कुछ नहीं कहती है, जो मुझे हमेशा कुछ संदिग्ध लगता है। हालांकि, नि:शुल्क साइट होस्टिंग प्रदाताओं के बीच गुमनामी आम है, इसलिए मैंने उन्हें संदेह का लाभ दिया है।

मुझे पता चला कि उनका डोमेन 2015 में वापस पंजीकृत किया गया था, और कंपनी ने आज तक 300,000 से अधिक वेबसाइटों की मेजबानी करने का दावा किया है।

ऐसी जानकारी प्रभावशाली लगती है, लेकिन हमलोग इसके बारे में आगे विस्तार से जानते हैं।

उपयोग में आसानी

InfinityFree के लिए साइन अप करना बहुत आसान है, और आपका स्वागत ईमेल कुछ ही समय में आ जाएगा। इसका होम पेज आकर्षक और आधुनिक अनुभव के साथ आंख को प्रसन्न करता है। सब कुछ स्व-व्याख्यात्मक है, और आपको आसपास नेविगेट करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

InfinityFree, VistaPanel  का उपयोग करता है, जो कि cPanel से मिलता जुलता है, इसके अलावा यह अधिक हल्का और थोड़ा खराब फीचर वाला है।

फिर भी, इसमें सभी आवश्यक उपकरण और सलूशन हैं कि किसी वेबसाइट को मुफ्त में कैसे होस्ट किया जाए – आपको ईमेल सेटिंग्स, डेटाबेस मैनेजर, 1-क्लिक ऑटो इंस्टॉलर, सभी कारगर मिलते हैं।

विशेषताएं

InfinityFree एकाउंट्स के साथ आप जिन पहली चीज़ों को देखेंगे, उनमें से एक असीमित स्टोरेज और बैंडविड्थ का वादा है। यह पता लगाने के लिए एक इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं है कि दावे में कितना दम है या हास्यास्पद है यह पता लगाया जा सके। 

प्रत्येक सर्वर संसाधन की अपनी सीमाएँ होती हैं, इसलिए मान लें कि आप अपने खाते की सीमा पार नहीं करेंगे?

 बस एक 20GB वीडियो अपलोड करने का प्रयास करें या अपनी वेबसाइट पर थोड़ा और ट्रैफ़िक अग्रेषित करें, और आप देखेंगे कि आप बिना सीमा के असीमित कर सकते हैं।

InfinityFree के बारे में अच्छी बात यह है कि वे वास्तविक संसाधन की सीमा को छिपाने का कोई प्रयास नहीं करते हैं। नियंत्रण कक्ष ईमेल (10), डेटाबेस (400), फाइलों की संख्या (30,000), और दैनिक हिट (50,000) की संख्या के लिए अपेक्षाकृत उच्च सीमा का खुलासा करता है।

InfinityFree कुछ मुफ्त होस्टों में से एक है जिसमें सभी प्रकार के ग्राहकों के लिए क्लाउडफ्लियर (ClourFlare) सीडीएन (CDN) शामिल है।

केवल मामूली नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको केवल एक ही एफ़टीपी खाते (FTP Account) का उपयोग करने की अनुमति है, जो परियोजना पर काम करने के लिए एक से अधिक लोगों के लिए कठिन बनाता है। लेकिन नये लोगों के लिए एक अच्छा अवसर हैं।

सहयोग

InfinityFree लाइव चैट का सपोर्ट प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाताओं के लिए बाध्यकारी नहीं है इसलिए इसे इतना असुविधाजनक नहीं माना जा सकता है। 

इसलिए, मेरे अच्छे ग्रेड यहाँ विशुद्ध रूप से अन्य संसाधनों की उपयोगिता पर आधारित हैं। फोरम कम्युनिटी अविश्वसनीय रूप से सहायक है, और कंपनी के सदस्य अक्सर क्लाइंट्स के मुद्दों को काफी शीघ्रता से सुलझाते हैं।

किसी भी समस्या से सम्बंधित जानकारी का आधार लगभग 70 अच्छी तरह से लिखे गए लेख प्रदान करते हैं, जो एक नये लोगों या स्टार्टर के अधिकांश सामान्य प्रश्नों का समाधान करता है।

कुल मिलाकर, फ्री वेब होस्ट प्रोवाइडर (Free web host provider) यह सुनिश्चित करता है कि आप केवल इसलिए अनजान या अकेला नहीं महसूस करें क्योंकि आप उन्हें एक पैसा भी नहीं दे रहे हैं।

प्रदर्शन

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन (WordPress Installation) के साथ सभी मुफ्त वेब होस्टिंग साइटों के प्रदर्शन का परीक्षण करने पर पता चला कि InfinityFree केवल 454ms TTFB (पहली बाइट के समय) और 0.8 s ऑनलोड समय के साथ गति के मामले में सबसे अच्छा साबित हुआ।

TTFB वेब सर्वर की जवाबदेही को इंगित करता है या, सीधे शब्दों में कहें, तो आपकी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए कितना समय लगता है।

तो, आपके पास सबसे अधिक अनुकूलित पृष्ठ (most optimized page) हो सकता है लेकिन फिर भी low सर्वर रिस्पांस के कारण इसे धीरे-धीरे लोड होते देखा जा सकता है।

ऑनलोड स्टेट उस समय से संबंधित होता है जब यह सर्वर को छवियों (images), सीएसएस (CSS) और सभी साइट तत्वों के साथ पूरे पृष्ठ को लोड करने में लेता है। 

बिना फैंसी थीम और प्लगइन्स (plugins) के किसी भी क्लीन इंस्टॉलेशन में बहुत कम लोड समय होना चाहिए, और InfinityFree कोई अपवाद नहीं था।

निर्णय

कुछ स्पष्ट मार्केटिंग ड्रामा के बावजूद, InfinityFree एक मुफ्त वेब होस्ट है जिसमें बहुत कुछ है। प्रदर्शन परीक्षण प्रभावशाली है, और सपोर्ट लेवल संतोषजनक है। 

साइनअप करने पर एक InfinityFree मुफ्त सबडोमेन देता है, इसलिए यदि आपका पॉकेट या बजट अलाऊ नहीं करता है, तो आप इस वेब होस्ट को एक बार आजमा कर देख सकते हैं।

2. Freehostia

Freehostia Free Web Hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • अच्छा सपोर्ट 
  • बेहतरीन परफॉरमेंस
  • बेहतरीन यूजर इंटरफ़ेस
  • सीमित संसाधन  
  • असीमित ट्रैफिक को सँभालने की सुविधा
  • फ्री सब-डोमेन की सुविधा नहीं

अवलोकन

मैं आपको Freehostia, उनके स्थान, मिशन और मूल्यों के बारे में सब बताना चाहता हूं, लेकिन कंपनी के पेज पर आपको बहुत कुछ नहीं मिल सकता है। प्रदाता ने 2005 में अपने डोमेन को वापस पंजीकृत किया, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह तब से संचालित हो रहा है।

एक बात जो मैं पुष्टि करने में सक्षम हूँ, वह यह है कि कंपनी शिकागो में एक ही डाटा सेंटर के स्थान पर कार्यरत है।

Freehostia क्लाउड सर्वर पर कोई विज्ञापन नहीं होता है, मुफ्त वेब होस्टिंग का विज्ञापन करता है, जो कुछ बहुत ही मेजबानों (होस्टिंग) की पेशकश कर सकता है।

उपयोग में आसानी

Freehostia में साइनअप करते ही एक मुफ्त डोमेन नहीं देता है, इसलिए आपको एक नया पंजीकरण करने में कुछ मिनटों का अतिरिक्त समय खर्च करना पड़ेगा। जिसके कारण आपका पंजीकरण को धीमा हो जायेगा। बाद में यह अच्छी स्पीड से चलेगा।

नया खाता एक पल में तैयार हो जाएगा, और आपको कस्टम-निर्मित उपयोगकर्ता क्षेत्र (custom-built user area) से आप आकर्षित होंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, फ़्रीहोशिया ने नियंत्रण कक्ष के साथ होस्टिंग खाते को मर्ज कर दिया है, जिससे आप एक पृष्ठ से सब कुछ संचालित कर सकते हैं।

साइट निर्माण उपकरण, खाता सीमाएँ, टिकट समर्थन – आपको जो कुछ भी चाहिए वह है, लेकिन कुछ ही क्लिक दूर है।

विशेषताएं

आप Freehostia के बारे में ये पसंद कर सकते हैं, वे स्पष्ट संसाधन सीमा निर्धारित करने से डरते नहीं हैं और किसी भी संभावित ग्राहक को बताते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। विपणन में से कोई भी असीमित ऑफर्स का वादा नहीं करता है।

समस्या यह है कि सीमाएँ काफी कम हैं। सबसे अच्छा मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदाता के लिए 250 एमबी वेब स्पेस सबसे कम मैंने अपनी खोज में देखा है।

50 एमबी बैकअप आकार सीमा • 250MB मेल स्टोरेज • 6 जीबी बैंडविड्थ कैप।

आपको पता है कि यह मुफ्त होस्टिंग है और वास्तव में एक सार्थक व्यावसायिक परियोजना के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन वे सीमाएं आपको अपने हाथों को बांधे रख सकती हैं, यहां तक कि एक अपेक्षाकृत अच्छी वेबसाइट के साथ भी यही नियम लागु होता है।

Freehostia की योजना 5 डोमेन तक की सुविधा देती है, लेकिन आप केवल एकल MySQL डेटाबेस की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास 5 WordPress साइटें नहीं हो सकती हैं,

उदाहरण के लिए आपके पास केवल 1 हो सकता है, और अन्य 4 कस्टम-निर्मित (custom-built) या पूर्व-निर्मित (pre-built scripts) स्क्रिप्ट होनी चाहिए जिन्हें ठीक से कार्य करने के लिए डेटाबेस की आवश्यकता नहीं है।

आपको ध्यान देना होगा कि अपग्रेड कैसे काम करती है, यह समझाने के लिए पर्याप्त टीम है, और ज्यादातर एक उचित मूल्य पर आता है (एक नया MySQL डेटाबेस जोड़कर, उदाहरण के लिए, केवल $ 1 / माह, प्रीपेड वार्षिक दर से भुगतान करने पर)।

हालांकि, यह बात है – यदि आपको एक मुफ्त होस्ट पर आवश्यक अपग्रेड का भुगतान करना पड़ता है, तो आप पूरी तरह से फुल फीचर वाला वेब होस्टिंग चुन सकते हैं।

सहयोग

Freehostia ने आसानी से बेस्ट सपोर्ट देता है। कंपनी ने आपको पेड ग्राहक की तरह कस्टमर सपोर्ट देता है कि आपको कहीं से भी यह महसूस नाही होता है कि की आप बिना भुगतान करने वाले कस्टमर हैं।

वे न केवल आधिकारिक मंचों (official forums) और ज्ञान के आधार (knowledge base) के साथ, वे सपोर्ट के साधन के रूप में उन्होंने इसे कुशलतापूर्वक टिकटिंग को शामिल करते हैं!

जितनी बार भी आप कुछ प्रश्नों के साथ इनके तकनीशियनों को एक टिकट पोस्ट करेंगा, हर बार वे लोग 15 से 30 मिनट के भीतर आवश्यक समाधानों के साथ सभी जवाब देंगे।

 अपने कस्टमर सपोर्ट खास ध्यान देता हुए Freehostia ने अपने ग्राहकों को अच्छी तरह से सपोर्टेड  महसूस कराने में बहुत प्रयास किया। कुल मिलाकर, एक प्रभावशाली अनुभव मिलेगा।

निर्णय

यदि आप कुछ विकास की संभावनाओं के साथ एक छोटी सी परियोजना को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो Freehostia एक आदर्श विकल्प है।

जब तक आप अपनी आर्थिक सीमाओं से बंधे हुए हैं और पेड वेब होस्टिंग का चुनाव करने में सक्षम नहीं हो जाते हैं जिसमे Hostinger and SiteGround  बेहतर हैं  तब तक आप फ्रीहोस्टिया को चुन सकते हैं और इस पर अपना डोमेन हौस्ट कर सकते हैं। 

3.  X10hosting

X10 Hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • बेहतरीन प्रदर्शन
  • उचित संसाधन
  • सीमित उपयोगकर्ता क्षेत्र
  • कमज़ोर सपोर्ट सिस्टम

अवलोकन

x10hosting लगभग 2004 से अपनी सेवा दे रहा है और कुछ प्रदाताओं में से एक है जो 100% शुद्ध Cloud SSD सर्वर पर वेब होस्टिंग प्रदान करता है। मशीनें सिंगलहॉप (SingleHop) द्वारा संचालित होती हैं, जो डेटा सेंटर उद्योग के बड़े खिलाड़ियों में से एक हैं।

अपने अधीन 1.2 मिलियन से अधिक वेबसाइटों के साथ, वे स्पष्ट रूप से जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं- आप इसके बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

 एक बात जो x10 टीम सुधार करना चाहती है, वह है उनके होम पेज पर सर्वर की स्थिति की निगरानी। जब मैंने इसकी जांच करने की कोशिश की, तो एक “असुरक्षित कनेक्शन” त्रुटि ने मुझे चौंकाया।

मैंने वैसे भी आगे बढ़ने का फैसला किया, बस पेज के साथ मैसेज मिला “404 नहीं मिला” (“404 not found”)।

उपयोग में आसानी

कुछ मिनटों में अपना नया खाता लौग इन करें और अपने उपयोगकर्ता क्षेत्र (user area) में प्रवेश करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करें और अपने नए होस्टिंग एडवेंचर को शुरू करें।

इससे पहले मैंने कभी किसी ग्राहक क्षेत्र को नहीं देखा है … हम्मम … न्यूनतर। यह स्क्रीनशॉट आपके खाते में शाब्दिक रूप से सब कुछ बताता है। कोई उपयोगी लिंक, कोई खाता विवरण, कोई आँकड़े नहीं, कुछ भी नहीं।

आप वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल पाएंगे, और इन-बिल्ट 1-क्लिक इंस्टॉलर एक आकर्षण की तरह काम करता है।

x10hosting cPanel के साथ मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदान करता है, जिसे अविश्वसनीय रूप से संचालित करना आसान है। कुल मिलाकर एक सीधा और सुखद अनुभव।

विशेषताएं

एक बार फिर हम एक कंपनी देखते हैं जो अपने मुफ्त खातों के हिस्से के रूप में असीमित स्थान का विज्ञापन करती है। फिर भी, जब आप cPanel में लॉग इन करते हैं, तो आप अंतरिक्ष पर 512MB की सीमा देख सकते हैं। 

तो यह कौन सा है, x10hosting?

एक बात पर्याप्त स्पष्ट है, हालांकि – सीमाएं।

आपके पास:

2 उप डोमेन, 2 एडोन डोमेन, 1 पार्क किया गया डोमेन, 3 ईमेल खाते, 3 एफ़टीपी खाते, 2 MySQL डेटाबेस 

सहयोग

x10hosting सामुदायिक मंच समर्थन और एक ज्ञान आधार पर निर्भर करता है, लेकिन InfinityFree के विपरीत, वे वास्तव में सक्रिय या अच्छी तरह से बनाए नहीं लगते हैं।

फोरम के सवाल अक्सर अनुत्तरित रह जाते हैं, खासकर जब यह मंदी या तकनीकी कठिनाइयों की बात आती है। कंपनी के प्रतिनिधि मंचों की जाँच करते हैं, लेकिन वे ज्यादातर अंतरिक्ष उन्नयन अनुरोधों का जवाब देते हैं।

इसी तरह, ज्ञान का आधार प्रभावशाली से कम है, केवल 26 लेख और समय की सुबह के बाद से कोई ताजा सामग्री नहीं जोड़ी गई है।

प्रदर्शन

उनके सभी दोषों और छायादार प्रथाओं के बावजूद, कोई भी खराब प्रदर्शन के लिए x10hosting को दोष नहीं दे सकता है। इसके विपरीत – उनके क्लाउड सर्वर ने साबित किया कि वे तेजी से प्रदर्शन कर रहे हैं।

291ms TTFB और 0.7s ऑनलोड समय में वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स पर शोध किए गए सबसे अच्छे परिणाम थे। अपटाइम भी खराब नहीं है।

निर्णय

अगर आप परफॉर्मेंस स्टैटिस्टिक्स के लिए उत्सुक हैं और जानते हैं कि आपके वेब प्रोजेक्ट की क्या जरूरत है – तो x10hosting देखें। उनकी सीमाएं विशेष रूप से उच्च नहीं हैं, लेकिन यह अभी भी भुगतान क्लाइंट बनने से पहले होस्टिंग जल का परीक्षण करने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

यदि आप खाते के लिए साइन अप करते हैं, हालांकि, प्रत्येक 21 दिनों में कम से कम एक बार लॉग इन करना सुनिश्चित करें – अन्यथा, निष्क्रियता के कारण मेजबान इसे बंद कर सकता है।

4.  Byet.Host

Bytehost free hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • शानदार प्रदर्शन
  • प्रभावशाली संसाधन
  • बहुत घटिया सपोर्ट

अवलोकन

Byet.Host  ने अपनी बेल्ट के तहत एक लाख से अधिक वेबसाइटों को देखा, जो काफी प्रभावशाली है (यदि सच है)। वहाँ बहुत कुछ है जो आप iFastNet नामक कंपनी के लिंक के अलावा उनकी वेबसाइट पर पा सकते हैं। उनके बारे में जानकारी भी मुश्किल से आती है।

Byet.Host  ने से खुद को “दुनिया में सबसे तेज फ्री वेब होस्ट” होने का दावा करता है।

 लेकिन यह अपने दावे के अनुरूप बिना किसी खर्च के तेज़ सर्विस दे तो हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है।

Byet.Host  के साथ साइन अप करने में बहुत प्रयास नहीं करना पड़ता, और आप यह भी देखेंगे कि आपका अकाउंट आसानी से बन जाता है।

आपको एक VistaPanel  मिलता है, जो सॉफ्टेकुलस ऑटोइनस्टैलर (Softaculous Autoinstaller) के नवीनतम संस्करण से सुसज्जित है, जो कि बाइट बनाता है। यदि आप वर्डप्रेस के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मुफ्त वेब होस्टिंग की तलाश कर रहे हैं तो एक उत्कृष्ट पसंद की होस्टिंग से शुरू करें।

Softaculous Autoinstaller इनस्टॉल करने में दो मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा। तेज और आसान कह सकते हैं।

विशेषताएं

Byet.Host  उन असीमित-हर प्रकार के वेब होस्ट में से एक है, साथ ही कोशिश करता है कि यह उनके दावे के खिलाफ न हो।

उदाहरण के लिए इनोड्स (inodes) लें:

मूल रूप से, प्रत्येक फ़ाइल जिसे आप अपने मुफ्त वेब सर्वर पर रखते हैं, यह एक फोटो, दस्तावेज़ (Document) या वीडियो हो, एक इनोड है। इनोड के लिए आपकी खाता सीमा लगभग 30,000 है।

आइए हम इसे परिप्रेक्ष्य में देखते हैं?

वर्डप्रेस की एक ताज़ा इंस्टालेशन में 3,000 और 4,000 फ़ाइलें शामिल है। इनकोड के लिए आपकी खाता सीमा का 10% से अधिक है। कोई प्लगइन्स नहीं, कुछ नहीं, बस कुछ मुट्ठी भर पृष्ठ।

इसलिए, यदि आप नो-लिमिट होस्टिंग के स्पष्ट झूठे वादों को नज़रंदाज़ करते हैं, तो आपको Byet.Host  के साथ काफी कुछ मिलता है। आप 400 डेटाबेस तक बना सकते हैं और अपनी इच्छानुसार कई अतिरिक्त डोमेन जोड़ सकते हैं।

सहयोग

यदि आप अभी शुरूआत कर रहे हैं और अपने प्रोजेक्ट को लॉन्च करने के लिए अतिरिक्त मदद की जरूरत है, कहने का मतलब है कि ब्लॉग वेबसाइट के लिए बेहतर विकल्प है, कमर्शियल वेबसाइट के लिए यह विकल्प सही नहीं है।

आप फ्री कस्टमर के लिए टिकटिंग सपोर्ट की कमी को समझ सकते हैं, लेकिन वे भी अकसर किये गए सवाल, लेख, और गाइड (FAQ, articles, and guides) के रूप में कुछ उपयोगी मुक्त संसाधनों को संकलित करने के प्रयास नहीं किया।

आप सभी के सहायता के लिए तो समुदाय मंच (community forum) है जो आपकी कुछ मदद कर सकता है इसलिए आप उसके कम्युनिटी फोरम से जुड़ जाइये…

एक सक्रिय ग्राहक के रूप में भी, आपको कभी कभी अपने क्रेडेंशियल के साथ या तो साइन अप या लॉग इन करने में सक्षम परेशानी होती है।

उनके फ़ोरम पेज पर मौजूद आँकड़ों को देखते हुए, वे वैसे भी सहायक गतिविधि ज्यादा नहीं करते हैं, इसलिए आप अपने स्वयं के ज्ञान और सपोर्ट के आधार पर बहुत कुछ करना होगा।

प्रदर्शन

Byet.Host ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन परीक्षणों के कारण सूची में उच्च स्थान प्राप्त किया। आपके इंस्टॉलेशन का पूरा लोड समय एक सेकंड से भी कम समय लगता है और टीटीएफबी (TTFB) प्रभावशाली है, साथ ही घड़ी के समय के साथ 463ms का लोड टाइम होता है।

“दुनिया में सबसे तेज़ मुफ़्त मेजबान” (the fastest free host in the world) होने के दावे थोड़े बढ़ा चढ़ा किये गए हैं, लेकिन इसके परफॉरमेंस अभी भी प्रशंसनीय है।

समीक्षा की अवधि में अपटाइम सही है, इसलिए वहां कोई शिकायत की गुंजाइश नहीं है।

निर्णय

Byet.Host अपनी उच्च सीमाओं और प्रदर्शन आंकड़ों के कारण सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाताओं की हमारी सूची (list of best free web hosting providers) में एक उल्लेखनीय स्थान रखता है।

आप इसे  चुन सकते हैं वेब होस्टिंग के लिये, बशर्ते आप किसी अतिरिक्त सपोर्ट की उम्मीद न करें।

5.  AwardSpace

AwardSpace Free Hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • सभ्य संसाधन
  • ग्रेड ए सपोर्ट
  • ठीक प्रदर्शन
  • एक एकल डेटाबेस की अनुमति दी
  • एक एकल ईमेल खाता
  • संदिग्ध अपटाइम

अवलोकन

AwardSpace ने 2003 में अपनी वेब होस्टिंग की यात्रा की शुरुआत की। जब आप उनकी वेबसाइट पर जायेंगे, तो यह सुखद आश्चर्यचकित कर देने वाला होगा, क्योंकि इसका होम पेज आकर्षित  ताजा और आसान था।

जो कंपनियाँ कुछ समय से इस पहलू की उपेक्षा कर रही हैं, वे मुख्य रूप से अपनी स्थापित प्रतिष्ठा पर निर्भर हैं, लेकिन अवार्ड्स के मामले में ऐसा नहीं है।

 कंपनी का मुख्यालय जर्मनी में है, लेकिन उनके सर्वर सोफिया, बुल्गारिया में हैं।

उपयोग में आसानी

मेरा अवार्डस्पेस अकाउंट बनाना एक सहज अनुभव है। मुझे यकीन है कि आप इस वेब होस्टिंग प्रोवाइडर से प्रभावित होंगे, भले ही वह वेबसाइट बिल्डिंग के साथ आपका पहला अनुभव हो।

 कंट्रोल पैनल एक विशिष्ट cPanel या VistaPanel नहीं है, यह कस्टम मिश्रण (custom mix) प्रबंधन उपकरणों (management tools) की एक श्रृंखला की तरह है। फिर भी यह पर्याप्त है, और सभी विकल्प मौजूद हैं, जो एक कंट्रोल पैनल में होता।

विशेषताएं

AwardSpace ने अपने ग्राहकों के लिए स्पष्ट सीमाएं निर्धारित की हैं, और मैं इनकी ईमानदारी की सराहना करता हूं।

अधिकांश छोटी परियोजनाओं के लिए 1 GB स्टोरेज और 5 GB ट्रैफ़िक पर्याप्त होना चाहिए, हालांकि ट्रैफ़िक लिमिटेशन में थोड़ी वृद्धि से लाभ हो सकता है।

साइनअप करने पर नि:शुल्क सबडोमेन आपको शुरूआत करने के लिए उपयोगी है, और आप कंट्रोल पैनल से तीन और सबडोमेन जोड़ सकते हैं।

आपको ईमेल सेवाओं का लाभ उठान चाहिए भले ही आप एक खाते तक सीमित हैं।

सहयोग

तो अन्य फ्री वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स की तुलना में AwardSpace का सपोर्ट का स्तर कैसा है? आप कह सकते हैं कि बहुत अच्छी तरह से, वास्तव में।

टिकटिंग प्रणाली और समृद्ध FAQ संग्रह सामुदायिक मंचों Community Forums की कमी के लिए बनाते हैं। आप सपोर्ट के लिए संपर्क करते हैं तो 24 घंटे के भीतर संतोषजनक जवाब मिलता है।

ऐसा लगता है कि AwardSpace टिकटिंग प्रणाली को थर्ड पार्टी संभालता है। जब आपको उत्तर मिलता हो तो मैं पहले थोड़ा असमंजस होता है, क्योंकि पता नहीं चलता है कि जवाबी ईमेल कहाँ से आया है।

मुझे संभावित ऑनलाइन स्कैम के बारे में बहुत संदेह है, इसलिए मुझे यह पता लगाने में थोड़ा समय लगा कि क्या चल रहा है और मेल भेजने वाला कौन है।

 कुल मिलकर हम इसे ग्रेड ए सपोर्ट कह सकते हैं।

प्रदर्शन

AwardSpace के प्रदर्शन की तुलना आप प्रीमियम पेड वेब होस्ट से नहीं कर सकते, फिर भी अपटाइम परीक्षण – 98.54% है, ये स्कोर सभी वेब होस्ट्स में सबसे कम था जिनकी मैंने समीक्षा की है। 

गति परीक्षण अधिक सफल साबित हुए, और पहली सर्वर प्रतिक्रिया लगभग 0.600ms पर आई।

कंपनी कुछ समय के लिए अच्छे परफ़ॉर्मर में से एक थी, इसलिए, संभवतः, वे तेज और विश्वसनीय सर्वरों के महत्व को समझते हैं।

निर्णय

AwardSpace मुक्त वेब होस्टिंग प्रदाता (the top free web hosting provider) नहीं हो सकता है, लेकिन वे निश्चित रूप से वहाँ अपना स्थान रखते हैं।

15 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक वेब होस्ट है – आप वेबसाईट बिल्डिंग में स्टार्टर पैक के रूप में और क्या चाहते हैं?

6.  FreeHosting.com

FreeHosting site in Hindi

विशेषता / कमी

  • उचित संसाधन
  • अच्छा समर्थन
  • संतोषजनक प्रदर्शन
  • एक वेबसाइट की अनुमति
  • कोई मुफ्त सबडोमेन नहीं 

अवलोकन

एक दशक पहले, बनाये गये डोमेन नामों के लिए प्रोडक्ट से सम्बंधित कीवर्ड नाम का  क्रेज था। यदि आप कार बेच रहे थे, तो आप अपने वेबसाइट के URL में “कार” वर्ड रखना चाहते हैं।

यदि आप सस्ते गहने के वादे के साथ ग्राहकों को लुभाना चाहते हैं, तो cheapjewelry.com आपकी सबसे अच्छा विकल्प होगा। 

यह विचार आपकी वेबसाइट का नाम था जो उपयोगकर्ताओं की खोज के इरादे के जितना संभव हो उतना करीब हो सकता है। FreeHosting.com उस युग से बिल्कुल एक बेबी चाइल्ड की तरह था जो शुरुवात कर रहा था। 

वेब होस्ट अपने कार्ड को सीक्रेट रखना पसंद करते हैं, लेकिन उनकी वेबसाइट चेक गणराज्य में स्थित इंटरवेब नामक एक अन्य कंपनी की भागीदारी को दिखाती है। 

उपयोग में आसानी

FreeHosting.com के साथ एक स्वतंत्र सबडोमेन के साथ साइन अप करते हैं, तो कुछ अतिरिक्त समय लगता है लेकिन इतना तो फ्री ऑफर में करना पड़ता है। 

तीन मिनट से भी कम समय में आप अपने खाते के कार्यात्मक होने के साथ, अपने उपयोगकर्ता क्षेत्र (user area) के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। मेरे पास डिज़ाइन या UX के बारे में कोई नकारात्मक टिप्पणी नहीं है। आप अपने लिए देख सकते है:

आपको एक अत्याधुनिक cPanel मिलता है, और एक-क्लिक इंस्टॉलर आपको कुछ ही मिनटों में साइट पर जाने में मदद करेगा। 

विशेषताएं

FreeHosting.com की 10 GB स्टोरेज लिमिट उत्कृष्ट है, लेकिन आप जल्द ही पाएंगे कि आप किसी एक वेबसाइट की होस्टिंग तक सीमित हैं। उप-डोमेन और add on डोमेन मुफ्त योजना के साथ उपलब्ध नहीं हैं।

सिर्फ एक ही साइट के लिए 10 GB  स्टोरेज क्षमता जरुरत से ज्यादा है। 

कम से कम एफ़टीपी (FTP) खातों के संदर्भ में कोई सीमा नहीं है, इसलिए आप परियोजना के विकास में आपकी सहायता करने के लिए कई लोगों को एक्सेस दे सकते हैं अर्थात आपके वेबसाइट पर एक समय में एक से अधिक लोग काम कर सकते हैं … 

सहयोग

FreeHosting.com उन कुछ मुफ्त एफ़टीपी होस्टिंग प्रदाताओं (FTP Hosting Providers) में से है जो टिकटिंग सहायता प्रदान करते हैं। मैंने विधिवत रूप से इसे जाना था और कुछ ही घंटों में इसका जवाब मिल जाता है। 

इसका उत्तर इतना बहुत संतोषजनक नहीं था, क्योंकि उन्होंने मेरे एक प्रश्न को छोड़ दिया था, लेकिन कम से कम आप उनकी त्वरित सहायता पर भरोसा कर सकते हैं। 

प्रदर्शन

FreeHosting.com के गति का परिणाम मध्यम है – जो बहुत बुरा नहीं है, लेकिन बहुत अच्छा भी नहीं है। पहली बाइट का समय 0.6s है, जो आपके वेबसाइट के कुल लोड समय के परफॉरमेंस को सुधारने में मदद करता है। 

अपटाइम भी संतोषजनक है, क्योंकि परीक्षण के पहले महीने के दौरान मेरी वेबसाइट लगातार ऑनलाइन थी।

निर्णय

AwardSpace मुक्त वेब होस्टिंग प्रदाता (the top free web hosting provider) नहीं हो सकता है, लेकिन वे निश्चित रूप से वहाँ अपना स्थान रखते हैं।

15 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक वेब होस्ट है – आप वेबसाईट बिल्डिंग में स्टार्टर पैक के रूप में और क्या चाहते हैं?

7 . 5GBFree

5GBFree Hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • उचित संसाधन
  • नि:शुल्क सबडोमेन
  • एक वेबसाइट की अनुमति
  • कस्टमर सपोर्ट की सुविधा नहीं
  • जटिल इंटरफ़ेस 

अवलोकन

आश्चर्यजनक रूप से, आप 5GBfree के पीछे के लोगों के बारे में बहुत कुछ नहीं जान सकते हैं, इस तथ्य के अलावा कि कंपनी 2011 से काम कर रही है। जानकारी इतनी दुर्लभ है कि आप उनकी शर्तों को खोजने के लिए भी संघर्ष करेंगे।

एक यू.एस. आधारित पीसीआई और एसएएस 70 प्रकार II  (SAS 70 Type II) प्रमाणित डेटा केंद्र हैं। 

मुख्य रूप से पूछे जाने वाले प्रश्न

कुछ शांति के साथ साइन अप करने में मदद करने के लिए हमारी होस्टिंग के बारे में चिंताएं 

नेटहॉस्टिंग सुरक्षा क्या है?

पूर्ण रूप से! नेटहॉस्टिंग के सर्वर को टीयर 4 डेटा सेंटर में रेगुलर बिजली और शीतलन और उच्च तकनीक सुरक्षा प्रणालियों के साथ रखा गया है। 

क्यों यह सस्ता है?

हम आपको और आपके व्यवसाय को सफल बनाना चाहते हैं! हम किसी भी प्रकार की ऑनलाइन उपस्थिति के महत्व को जानते हैं! 

क्या आप इन जानकारी को थर्ड पार्टी को बेचना चाहेंगे?

नहीं! आपकी संपर्क जानकारी केवल आपकी सेवा प्रदान करने के लिए उपयोग की जाती है। 

क्या आपका सपोर्ट अमेरिका आधारित है?

हमारा सारा सपोर्ट अमेरिका में आधारित है। 

आपके सपोर्ट का समय क्या है?

सपोर्ट 24/7 उपलब्ध है! जरूरत पड़ने पर आप हमेशा संपर्क कर सकते हैं! हमारे पास ऑनलाइन चैट भी है अगर आपके लिए यह अधिक सुविधाजनक है तो! 

कौन कौन से सॉफ़्टवेयर को ACCOUNT के साथ ऑफर किया जाता है?

निम्न सॉफ्टवेयर नेटहॉस्टिंग अकाउंट पर सुपोर्ट करतें हैं कुछ प्रतिबंधों के साथ: PHP, MySQL और CURL।

कंपनी मुक्त को बढ़ावा देती है उन सुरक्षा चेतावनियों को उपयोगकर्ता क्षेत्र और cPanel के चारों ओर पॉप अप किया गया था, जो एक खराब संकेत है जो खराब सुरक्षा का संकेत देता है। 

विशेषताएं

यदि आप अंतरिक्ष और बैंडविड्थ के बीच सही संतुलन की तलाश कर रहे हैं, तो 5GBfree शायद आपका सबसे अच्छा चुनाव है। 20 GB मासिक ट्रैफ़िक ऐसी सुविधाएँ हैं जो कुछ भुगतान के साथ सर्विस देने वाले वेब होस्ट्स को भी हैरत में डाल सकते हैं। 

आपको केवल एक वेब प्रोजेक्ट के लिए इतना स्टोरेज बहुत ज्यादा है, लेकिन कम से कम आपके बहुत बड़े वेबसाइट के लिए बेहतर होगा। 

सहयोग

अब हम इसके सहायता दिए जाने वालों विषयों पर चलते हैं।

हम वहां क्या देखते हैं? फोरम (फोरम) का समर्थन और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न। ठीक है, बहुत अच्छा सपोर्ट नहीं कह सकते हैं। उत्तर पर्याप्त नहीं लगता है। 

प्रदर्शन

PHP होस्टिंग के साथ MySQL और Curl का सपोर्ट है 

उपयोग में आसानी

5GBfree के साथ नए बनाए गए खाते में लॉग इन करने की कोशिश करने के ठीक बाद आपके अकाउंट पर स्वागत ईमेल और BAM के मिलता है। 

प्रारंभिक सर्वर प्रतिक्रिया 5GBfree के साथ पर्याप्त तेजी से दिखती है, लेकिन कुछ गंभीरता से प्रक्रिया को धीमा कर देती है, और पूर्ण पृष्ठ लोड के लिए पूर्ण 1.5 s लेता है।

यह प्रति सेहत का इतना खराब स्कोर नहीं है, लेकिन आप सभी होस्ट पर एक ही WordPress इंस्टॉलेशन का उपयोग कर रहे हैं, और उनमें से अधिकांश में बेहतर परिणाम प्राप्त हुए होंगे। 

99.92% अपटाइम के साथ आपको इसमें कोई शिकायत नहीं होगी।

निर्णय

5GBfree स्पष्ट सीमाओं के साथ एक अच्छा होस्ट है, जो पर्याप्त है यदि आप किसी एक वेबसाइट को चलाना चाहते हैं और किसी भी ईमेल सेवा की आवश्यकता नहीं है, तो आपके लिए उपयुक्त वेब होस्टिंग का विकल्प है।

8. 000webhost

000webhosting free hosting provider in Hindi

विशेषता / कमी

  • उचित संसाधन
  • नि: शुल्क सबडोमेन
  • केवल एक वेब साइट की अनुमति
  • कोई ईमेल सेवा नहीं
  • खराब प्रदर्शन 

अवलोकन

जब आप फ्री वेबसाइट होस्टिंग (free website hosting) सर्च करते हैं, तो सबसे पहले जो नाम आता है वह है 000webhost। कंपनी को एक दशक से भी अधिक समय हो गया है, विज्ञापन-रहित नो-शुल्क होस्टिंग सेवाएँ। 

000webhost एक होस्टिंगर सहायक (000webhost is a Hostinger subsidiary) है, जो उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं और पूर्व की प्रतिष्ठा को देखते हुए एक आशाजनक संकेत है । 

18 एक करोड़ 80 लाख से अधिक वेबसाइटों के साथ, 000webhost लंबे समय तक प्रीमियम होस्ट करने वाले सर्विस प्रोवाइडर्स को हैरत में डाल सकता है। 

उपयोग में आसानी 

000webhost के साथ मेरा पहला अनुभव सकारात्मक रूप सुखद रहेगा। जैसे ही आप अपना अकाउंट  रजिस्टर करेंगे, एक चरण-दर-चरण विज़ार्ड (step-by-step wizard) आपको आगे बढ़ने में सह्होग करेगा। 

आपकी वेबसाइट की जरूरतों से आपको अवगत करता है, और आपको साइट बिल्डर (site builder) से परिचित कराता है। सब कुछ ड्रैग-एंड-ड्रॉप, सुपर सहज, और गैलरी में सैकड़ों स्टाइलिश टेम्पलेट हैं। 

एक प्रीमियम वेबसाइट की तरह स्टेप बाई स्टेप सिस्टम आपको एक सुखद सपने की तरह लगता है। क्यूंकि एक फ्री वेब होस्ट का ऐसा प्रयास वास्तव में उल्लेखनीय है। 

विशेषताएं

इसके लोग इन प्रोसेस में कुछ विसंगति है, कई बार आसानी से लोग इन नहीं होता है। हो सकता है पासवर्ड रिसेट करने का मैसेज आ सकता है। 

इसका cPanel में लॉग इन करने में भी कभी कभी अतिरिक्त समय लगता है। आप फ्री ऑफ़ कास्ट वेब होस्टिंग से स्मूथ फंक्शन की ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं। 

000webhost 1 GB वेब स्पेस और 10 GB ट्रैफ़िक की लिमिटेशन देता है, जो कि अधिक स्टोरेज की जरुरत वाले प्रोजेक्ट के लिए भी पर्याप्त है।

सहयोग

फोरम और नॉलेज बेस सपोर्ट संतोषजनक लगता है।

000webhost ऑनलाइन सामुदायिक पोर्टल (community portal) का रिस्पांस कम है, और कम्युनिटी पोर्टल पर आपको ज्यादा सहायता की उम्मीद रखना बेकार है।

वहां आपको अपने समस्या से सम्बंधित कम सामग्री मिलेगी। निश्चित रूप से, कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद हैं, लेकिन वे ज्यादातर सर्वर की खबरों के समाचार / डाउनटाइम की घोषणा करने या किस कस्टमर का वेबसाइट डाउन है की सुचना देने में व्यस्त रहते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अधिक ऑन-पॉइंट लग रहे थे, और नियमित रूप से समस्याओं के समाधान करते रहने से ब्लॉग एक उपयोगी सहायक साबित हो सकता है।

विस्तृत वर्डप्रेस गाइड भी ब्लॉग पर मौजूद है, और नये ब्लॉगर्स को निश्चित रूप से इसको पढना चाहिए।

प्रदर्शन

आप हर दिन 000webhost सर्वर के 1 घंटे के निर्धारित “sleep time” के बारे में बहुत सारी समीक्षाएं पढ़ सकते हैं, इसके लिए अपने आपको तैयार रखन पड़ेगा। 

आश्चर्यजनक रूप से, आपको कई बार पूरे महीने के दौरान एक पूर्ण अपटाइम स्कोर मिलेगा, इसलिए कुछ बुरा है तो अच्छा भी है।

दूसरे छोर पर गति के परिणाम हमेशा अच्छे नहीं होते हैं। 000webhost में कई बार सबसे कम TTFB और औसतन स्कोर 1.4 और 1.6 के होता है।

हम अच्छी तरह जानते हैं कि किसी वेब प्रोजेक्ट के लिए गति कितनी आवश्यक है, इसलिए ये स्कोर काफी हतोत्साहित करने वाली है।

निर्णय

मैंने ईमानदारी से 000webhost की अपेक्षा की है कि यह सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदाताओं (list of best free website hosting providers) की सूची में इसे सर्वश्रेष्ठ बनाये।

सभी तरह की विशेषताए हैं जैसे – लंबा अनुभव, आधुनिक दृष्टिकोण और उपयोगी उपकरणों की अधिकता।

9. HyperPHP

HyperPHP Free Web Hosting in Hindi

विशेषता / कमी

  • उचित संसाधन
  • नि: शुल्क सबडोमेन
  • अच्छा प्रदर्शन
  • सपोर्ट का अभाव
  • भ्रमित कंपनी

अवलोकन

HyperPHP के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी, मिली भी तो वह भ्रामक थी।

अबाउट अस (About Us) पृष्ठ में उनके बारे में कम पुनर्विक्रेता होस्टिंग सेवाओं (reseller hosting services) के बारे में अधिक था।

वेबसाइट में कहा गया है कि वे ग्रैंडहोस्ट (GrandHost) के स्वामित्व में हैं। 

उनका सपोर्ट ईमेल HostGator इनबॉक्स में जाता है।

उनके ऑफर लगभग Host.byte से मिलते हैं।

इसमें आपको HyperPHP की सुविधा है – अगर आप चाहते हैं कि आपकी पहचान छिपी रहे। आशा करते हैं कि आप इसकी सेवाओं को अवश्य पसंद करेंगे।

उपयोग में आसानी

HyperPHP साइनअप करने पर मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग और डोमेन प्रदान करता है, और आपका अकाउंट बन जाता है और jiffy के माध्यम से अच्छी तरह से काम करता है। 

उपयोगकर्ता क्षेत्र (user area) के माध्यम से प्रवेश करना और नेविगेट करने में कोई परेशानी नहीं होती है, और आप जल्दी से अपने वेब पेज का निर्माण शुरू करने के लिए VistaPanel का प्रयोग कर सकते हैं। 

कंट्रोल पैनल में सॉफ्टेकुलस वन-क्लिक इंस्टॉलर (Softaculous one-click installer) शामिल है, इसलिए नया वर्डप्रेस पेज मिनटों में ही बन जाता है अगर आपको वर्डप्रेस का बेसिक ज्ञान है।

विशेषताएं

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, HyperPHP, Byet.Host के सभी असीमित मॉडल का बारीकी से अनुसरण करता है।

30k इनोड सीमा से पता चलता है कि आप अपनी लिमिटेशन तक पहुँचने से पहले तक कुछ वेबसाइटों से अधिक निर्माण नहीं कर सकते।

सेवा की शर्तों की कमी भी खतरनाक है, इसलिए आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि विवादों का कोई मतलब नहीं है, भले ही आपको लगता है कि आपको गुमराह किया गया है। 

सहयोग

HyperPHP का ज्ञान आधार (knowledge base) सीधे आश्चर्यजनक रूप से Byet.Host फ़ोरम की ओर ले जाता है।

उनका संपर्क पृष्ठ “सुपर-ट्रेंडी” AIM और ICQ को शुरू करने के साथ-साथ कंपनी के प्रतिनिधि के साथ चैट करने के माध्यम से जुड़ जाता है।

उपयोगकर्ता नाम जानना चाहते हैं? 

youraimnamehere और youriocqhere।

HyperPHP, की स्पीड संतोषजनक और अच्छा है।

प्रदर्शन

एक वेब होस्ट जो छायादार (shady) दिखने की पूरी कोशिश करता है, HyperPHP वास्तव में गति और अपटाइम आंकड़ों के मामले में अच्छी तरह कम करता है।

GTMetrix TTFB और ऑनलोड स्कोर संतोषजनक है, और आपकी वर्डप्रेस साइट को समीक्षाधीन अवधि (reviewed period) में डाउनटाइम का एक भी अवसर नहीं आया।

निर्णय

HyperPHP हजारों होस्टिंग क्लोनों में से एक की तरह दिखता है, जो सभी उस मदरशिप (mothership) से जुड़ा है जो EIG कंसोर्टियम है।

वे अक्सर एक जोखिम भरा सौदा हो सकते हैं, लेकिन यदि आप नये नये हैं, सीखने के इरादे से या बुनियादी आवश्यकताओं के साथ कम-मांग वाले ग्राहक हैं, तो आपके पास बहुत कुछ नहीं है जो आप खो सकते हैं।

 आखिरकार, यह एक मुफ्त का सौदा है। आपको इसके साथ जाना चाहिए।  

10. FreeWebhostingArea

FreeWebhostingArea free Web hosting provier इन हिंदी

विशेषता / कमी

  • नि: शुल्क सबडोमेन
  • उचित संसाधन
  • FTP होस्ट
  • कस्टमर सपोर्ट का आभाव
  • असंतोषजनक इंटरफ़ेस

अवलोकन

इसका होम पृष्ठ बहुत आकर्षक नहीं है की एक ही नज़र में आप इससे प्रभावित हो जाए। एक आउटडेटेड उज्ज्वल और विषम रंग, लिंक और टेक्स्ट का एक माला, 90 के दशक का डिज़ाइन, दान की अपील.. 

FreeWebhostingArea गर्व से अपनी स्थापना के वर्ष के रूप में 2005 बताता है, लेकिन मुझे यकीन है कि वापस भी आ गया है तो यह वेबसाइट आउट-ऑफ-डेट दिख रही है।

उपयोग में आसानी

FWA प्रारंभ से सही चौंकाने वाला दीखता है। वे आपको स्वागत ईमेल में स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले आपके अकाउंट के पासवर्ड भेजने वाले एकमात्र वेब होस्ट हैं, जो हैकर्स के लिए दिवाली के जल्दी आने जैसा है। 

संपूर्ण नेविगेशन का पूरा अनुभव सबसे अच्छा लगता है, और उपयोगकर्ता क्षेत्र (यूजर एरिया) मेजबान की वेबसाइट के दृष्टिकोण से मेल खाता है – पुराने दशक के वेब पेज की तरह। कोई बात नहीं है आप तो नये दशक के हैं तो आप अपने अनुसार वेब पेज डिजाईन कीजिये।

विशेषताएं 

सभी मुफ्त होस्टिंग प्रदाताओं (Free Web  Hosting Providers) की एक बात जो मैंने अब तक समीक्षा की है, वह लोकप्रिय सीएमएस अनुप्रयोगों (CMS applications) के लिए कुछ साइट बिल्डर या ऑटो इंस्टॉलर थे। 

FreeWebhostingArea आपको पूरी तरह से एफ़टीपी एक्सेस (FTP access) तक सीमित करता है, इसलिए आप वर्डप्रेस को बाहरी श्रोत से डाउनलोड करते हैं और डेटाबेस बनाने के बाद फाइलों को मैन्युअल रूप से अपने कंट्रोल पैनल में अपलोड करना होता है। 

कभी कभी ऐसा होता है की अपलोड पूरा नहीं हो पता है। कब बार सिर्फ आधे फाइलों को स्थानांतरित करने में आठ घंटे से अधिक समय लग जाता है।

मई 2019 में, FreeWebhostingArea ने अपनी योजना में मुफ्त SSL प्रमाणपत्र जोडा है। यह अच्छी खबर की तरह लगता है, लेकिन सावधान रहें, ये स्वचालित नहीं हैं – कंपनी का कहना है कि यह केवल उपयोगकर्ताओं को ‘गुणवत्ता वेब सामग्री’ के साथ देगा।

यदि “उपयोगकर्ता के अनुकूल” (user-friendly) एक बात है, तो मुझे लगता है कि हमें “उपयोगकर्ता-शत्रुतापूर्ण” (user-unfriendly) शब्द को भी एक शब्द के रूप में अपनाना चाहिए। 

सहयोग

मैंने जो कुछ भी देखा, उसके बाद मुझे उम्मीद थी कि इन-बिल्ट टिकट प्रणाली (in-built ticketing system) भी एक दिखावा होगी। फिर भी, मैं कोशिश किए बिना नहीं रह सका, इसलिए मैंने कुछ सवाल भेजे।

कुछ घंटे बाद मुझे जवाब मिला! 

निश्चित रूप से, उन्होंने केवल मेरे तीन प्रश्नों में से एक का उत्तर दिया, लेकिन वास्तव में उनकी सपोर्ट  टीम मौजूद है और तुरंत जवाब देने के कारण में बहुत उत्साहित हुआ। 

वहाँ भी सपोर्ट फोरम है, लेकिन लिंक को क्लिक करने पर एक खाली पृष्ठ डिस्प्ले होता है जो बस “soon” कहता है। लेकिन कब तक अपडेट होगा निश्चित नहीं है। 

प्रदर्शन

हमारे पास Uptime.com था जो समय के साथ हमारी वेबसाइट के प्रदर्शन की लगातार निगरानी करता है। रिपोर्ट में 260 ms का एक विशिष्ट प्रतिक्रिया समय दिखाया गया है। 

औसत से भिन्न रूप से धीमा है, यह 1.4 सेकंड तक बढ़ सकता है, जो कई प्रतियोगियों की तुलना में धीमी है, लेकिन ये मुद्दे दुर्लभ हैं (दिन में दो या तीन बार, कुछ मिनटों में सबसे अधिक समय तक)।

निर्णय

यदि आप कुछ विकास की संभावनाओं के साथ एक छोटी सी परियोजना को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो Freehostia एक आदर्श विकल्प है।

जब तक आप अपनी आर्थिक सीमाओं से बंधे हुए हैं और पेड वेब होस्टिंग का चुनाव करने में सक्षम नहीं हो जाते हैं जिसमे Hostinger and SiteGround  बेहतर हैं  तब तक आप फ्रीहोस्टिया को चुन सकते हैं और इस पर अपना डोमेन हौस्ट कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

एक विश्वसनीय मुफ्त वेब होस्ट (reliable free web host) खोजने का रोमांच आपको विपरीत स्थितियों से गुज़ार सकता है और आपको हर तरह के अप्रत्याशित दुश्मनों का सामना करने के लिए मजबूर कर सकता है।

मैंने इसे एक आंख खोलने वाला (Eye opener experience) अनुभव पाया।