Best Website Builder in 2021 in Hindi

12 बेस्ट साईट बिल्डर उपयोगिता और अनुभव के आधार पर 

The 12 Best Website Builders 2021 in Hindi

Best_Website_Buiilder_india

में आपलोगों को 10 बेस्ट वेबसाइट बिल्डर हिंदी में (10 Website Builder in Hindi) बताने जा रहा था, लेकिन मैं यहाँ 12 टॉप वेबसाइट बिल्डर (12 Top Website Builder in Hindi)  की विशेषताएँ और कमियाँ बता रहा हूँ।

मुझे आप लोगों के बारे में पता नहीं है लेकिन मुझे html, xml, php कोड सीखने का कभी शौक नहीं था। मैंने कोशिश की, लेकिन सीखने में असफल रहा!

मैं अपने वेबसाइट के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होना चाहता था क्योंकि छोटी से छोटी बदलाव के लिए वेब डेवलपर के आगे – पीछे दौड़ना बहुत मुश्किल काम था। 

दुसरे वेब डेवलपर के सर्विस चार्ज सुन कर पसीना आ जाते थे। स्वयं एक वेबसाइट बनाने में सक्षम होना चाहता था, मुख्य रूप से तस्वीरें शेयर करने और ब्लॉग पोस्ट करने के लिए।

इसके लिए मैंने गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि बहुत सारे रेडीमेड थीम और वेबसाइट बिल्डर मार्केट में हैं जिनकी मदद से आसानी से सुंदर और आकर्षक वेबसाइट बनाया जा सकता है 

आखिरकार, एक आसानी से उपयोग होने वाले वेबसाइट टूल की आवश्यकता के कारण मुझे अपनी पहली वेबसाइट बिल्डर ढूंढनी पड़ी, जो Weebly थी। यह 2019 का समय था, और तब से, वेबसाइट बिल्डरों ने लोकप्रियता में आसमान को छु लिया है। 

मैंने आपकी तरह शुरुआती लोगों की मदद करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाने का एक आसान तरीका खोजने के लिए Technohost.in शुरू किया।

मजेदार रूप से पर्याप्त, बहुत लंबे समय के लिए, हमने इस साइट को चलाने के लिए Webnode वेबसाइट बिल्डर का उपयोग किया। लेकिन जब यह अधिक मंथली ट्रैफिक और 2 अलग-अलग भाषाओं में बढ़ने लगा तो हमने वर्डप्रेस पर स्विच कर लिया। 

हालाँकि, आज तक, हम अभी भी अपनी खुद की कई वेबसाइट के लिए Wix, Weebly, और Jimdo जैसे वेबसाइट बिल्डरों का उपयोग करते हैं।

विशेषताएँसाईट बिल्डरफ्री प्लानपेड प्लान
बढ़िया टेम्प्लेट्स और विशेष सुविधाएँविक्स (Wix)हाँ$13/माह
सबसे सहज वेबसाइट बिल्डरवीब्ली (Weebly)हाँ$6/माह
ब्लॉगर के लिए बेस्टस्क्वायरस्पेस (Squarespace)नहीं
(फ्री ट्रायल)
$12/माह
सबसे सस्ता वेबसाइट बिल्डर
(जो खुद का डोमेन इस्तेमाल करता है)
वेब नोड (Webnode)हाँ$3.95/ माह
बेस्ट बहुभाषी (एक से अधिक भाषा के
लिए) वेबसाइट बिल्डर
डूडा (Duda)No
(free trial)
$14/माह
सबसे अच्छा फ्री प्लानवेब नोड (Webnode)हाँ$3.95/माह

वेबसाइट बिल्डर के साथ किस तरह की साइटें बनाई जा सकती हैं?

What kinds of sites can be created with a website builder? 

वेबसाइट बिल्डरों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि वे विभिन्न क्षेत्रों के लिए टेम्पलेट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए, Wix द्वारा इन टेम्पलेट्स की जाँच करें)।

आप जिसे पसंद करते हैं उसे उठाते हैं और सिर्फ अपना पोस्ट और चित्र जोड़ते हैं। आपको खाली स्लेट से शुरू नहीं करना है, जिससे कुछ ही समय में प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करना आसान हो जाता है। 

वेबसाइट बनाने वाले छोटे व्यवसायों, विभागों, फोटोग्राफरों, ऑनलाइन स्टोर, रेस्तरां और होटल के साथ-साथ क्लबों, सोसाइटी और संगठनों के लिए एकदम सही हैं। 

दूसरी ओर, जिन साइटों को डेटाबेस (रियल–एस्टेट लिस्टिंग, जॉब बोर्ड) की आवश्यकता होती है, उन्हें बनाना इतना आसान नहीं होता है। उन्हें एक अलग उपकरण और अधिक समय की आवश्यकता होती है। इस मामले में आपका सबसे अच्छा उदहारण है : वर्डप्रेस। 

और चूंकि हमें यह प्रश्न अक्सर मिलता है: नहीं, Airbnb, eBay or Facebook जैसी हाइपर कमप्लेक्स साइट पूरी तरह से पहुंच से बाहर हैं। इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक वेबसाइट डेवलपर को नियुक्त करना होगा।

अपने पसंदीदा वेबसाइट बिल्डर को खोजने के लिए कुछ आसान टिप्स

A few handy tips for finding your favorite website builder 

अब जब आप हमारी रैंकिंग तालिका देख चुके हैं, तब भी आप सोच रहे होंगे कि वास्तव में अपने विशिष्ट प्रोजेक्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर का चयन कैसे करें। 

यहाँ अच्छी खबर है: आजकल एक वेबसाइट बिल्डर चुनना अपेक्षाकृत जोखिम-मुक्त है। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको निर्णय लेने से पहले देखना चाहिए: 

  • फ्री ट्रायल : सुनिश्चित करें कि आप मुफ्त में साइट बिल्डर को ट्राई कर सकते हैं। अधिकांश प्रदाता मुफ्त योजनाओं (कुछ सीमाओं के साथ) या कम से कम मनी-बैक गारंटी नीति प्रदान करते हैं।
  • सपोर्ट : वेबसाइट बिल्डर ऑफ़र (जैसे फोन, चैट, फ़ोरम, आदि) को किस तरह का सपोर्ट मिलता है, इसकी जाँच करें। यह जाँचने योग्य है कि क्या यूजर्स का एक एक्टिव कम्युनिटी है जो एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।
  • मूल्य: यह पता लगाने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि ऑफ़र कभी-कभी भ्रम में डालने वाले होते हैं। हालाँकि, हमारी सभी समीक्षाओं में, आपको प्रत्येक प्रदाता के लिए मूल्य निर्धारण योजनाओं और अतिरिक्त लागतों (जैसे डोमेन नाम) का स्पष्ट विवरण मिलेगा।
  • विशेषताएं: जाहिर है कि प्रत्येक परियोजना की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। लेकिन यहां कुछ सामान्य चीजें हैं जिनकी आप तलाश कर सकते हैं: एक सभ्य ब्लॉगिंग सिस्टम, कस्टमाइज़ेबल SEO विकल्प, मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट डिजाइन, एक शॉपिंग कार्ट, आकर्षक इमेज गैलरी, पासवर्ड-सुरक्षा सहित पृष्ठों की संभावना, या पंजीकृत उपयोगकर्ता।
  • डोमेन नाम: किसी और साईट से खरीदे गए डोमेन नामों को जोड़ने में सक्षम होना चाहिए, भले ही आप सीधे वेब बिल्डर के साथ एक नया डोमेन पंजीकृत कर सकें।

सबसे अच्छे वेबसाइट बिल्डरों के बारे में विस्तार से वर्णन

आइए अब हमारी वेबसाइट बिल्डरों के टॉप लिस्ट पर अधिक विस्तृत नज़र डालें जो शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त हैं:

1.  विक्स (Wix)

अविश्वसनीय 1 करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ, Wix निश्चित रूप से सबसे बड़ी वेबसाइट बिल्डर है। यह मूल रूप से फ्लैश आधारित प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ।

यही कारण है कि आप कभी-कभी Wix से सम्बंधित पुरानी अफवाहें सुन सकते हैं की सर्च इंजन में अच्छी तरह से रैंक नहीं कर पा रहे हैं (जिसे आप सुरक्षित रूप से अनदेखा कर सकते हैं)।

वर्त्तमान में वे सबसे फ्लेक्सिबल वेबसाइट बनाने वालों में शुमार हैं। उनकी विकास की गति लुभावनी है, जो उन्हें हमारी तालिका में सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर भी बनाती है।

शायद ही कोई महीना Wix के बिना एक प्रमुख नई सुविधा की घोषणा करता है। उनमें से: Wix बुकिंग, अपने ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक स्व-सेवा नियुक्ति बुकिंग प्रणाली।

Wix रेस्टोरेंट, एक (कमीशन-मुक्त) एडऑन जो आपके ग्राहकों को टेबल बुक करने, आपसे खाना ऑर्डर करने और अपने मेनू देखने की सुविधा देता है। 

Wix ADI के लिए धन्यवाद, अब बिना समय गंवाए वेबसाइट बनाने के लिए नये लोग एक निर्देशित वेबसाइट निर्माण सहायक (guided website creation assistant) का उपयोग कर सकते हैं।

विशेषताएँ:

  • इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि सैकड़ों अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए टेम्पलेट की सुविधा जो आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।
  • उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनाना सुपर आसान है। और भी ढेर साडी फीचर्स की एक बड़ी रेंज है।
  • उनके ऐप मार्केट के लिए साभार, आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर नई सुविधाएँ जोड़ सकते हैं
           (उदाहरण के लिए एक न्यूज़लेटर सब्सक्रिप्शन, एक घटना कैलेंडर, एक फोरम, आदि)। 

कमी :

  • नेविगेशन बहुत गहरा नहीं है और बहुत जटिल डिजाईन की सुविधा नहीं है।
  • यदि आप अपने मौजूदा वेबसाइट डिजाईन एक से ऊब गए हैं (तो अन्य वेबसाइट बिल्डरों के लिए यह आसान है) पूरी तरह से नए थीम पर स्विच करना संभव नहीं है।
  • उन्हें अपनी लोडिंग गति में भी सुधार करना चाहिए क्योंकि वे मोबाइल उपकरणों पर विशेष रूप से धीमा हैं।  

2.  वीब्ली (Weebly)

Weebly हमारे वर्त्तमान पसंदीदा वेबसाइट बिल्डर में से एक है। उनके वेबसाइट बिल्डर को आसानी से उपयोग करने के लिए अभी भी बेजोड़ है, शायद सबसे आसान वेबसाइट बिल्डर।

कोई आश्चर्य नहीं कि 4 करोड़ वेबसाइटों को पहले ही इसके फोरम के माध्यम से बनाया गया है। ये हमेशा नई सुविधा जोड़ते हैं वह समझने के लिए काफी है की ये निरंतर सॉफ्टवेर डेवलपमेंट में लगे रहते हैं - इनका ऑनलाइन स्टोर और मेम्बरशिप एरिया दो अच्छे उदाहरण हैं। 

उनकी सामग्री प्रबंधन प्रणाली (content management system) भी बड़ी वेबसाइटों को सपोर्ट करने के लिए बनाई गई है क्योंकि हम वेबली वेबसाइटों के बारे में जानते हैं जो आसानी से 150 से अधिक पृष्ठों की बनी हुई हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि,  नकी पेड प्लान्स में किसी भी प्रकार का स्टोरेज या बैंडविड्थ सीमा की बाध्यता नहीं है।

 Weebly Professional का प्लान प्रति माह $12 पर कई सुविधाएँ पा सकते हैं जैसे साइट सर्च सुविधा के साथ-साथ वीडियो और ऑडियो प्लेयर भी शामिल है, जिससे आप अपनी साइट पर सीधे मीडिया स्ट्रीम कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात, Weebly के साथ काम करने पर गलती की सम्भावना कम रहती है।

विशेषताएँ:

  • इनके थीम न केवल स्टाइलिश हैं, बल्कि रेस्पोंसिव भी हैं, टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे मोबाइल उपकरणों के लिए पूरी तरह से अनुकूल हैं।
  • उनके पास एक क्लेवर पृष्ठ टेम्पलेट प्रणाली (clever page template system) है। आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज्ड कर सकते हैं।
  • ऐप सेंटर के माध्यम से, आप वेबली और थर्ड पार्टीज द्वारा बनाई गई अतिरिक्त कार्यक्षमता की एक विस्तृत श्रृंखला जोड़ सकते हैं।
  • ईकॉमर्स सभी योजनाओं में शामिल है।

कमी :

  • जबकि ऐप सेंटर बढ़िया है, आपको Wix के ऐप मार्केट के मुकाबले उतने ऐप नहीं मिलेंगे।
  • इसके अलावा, Weebly बहुभाषी वेबसाइटों (multilingual websites) के लिए एक बढ़िया विकल्प नहीं है।
  • इसके अलावा, वे बहुत कम सुविधाओं को लॉन्च कर रहे हैं जबसे वे Square द्वारा अधिग्रहित किए गए हैं।

3.   स्क्वायर स्पेस  (Squarespace)

Squarespace 2003 के आसपास से मार्केट में है और अपने प्लेटफॉर्म पर बनाई गई वेबसाइटों की संख्या लाखों में होने का दावा करता है।

इनकी वेबसाइट के क्लीन डिजाइन और आकर्षक साज सज्जा को नकारना कठिन है। हालांकि, सवाल यह है कि क्या उनका वेबसाइट बिल्डर उतना बढ़िया है जितना वे इसका प्रचार प्रसार करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के नये लोगों के लिए यह सस्ता नहीं है: उनकी न्यूनतम नो-फ्रिल प्लान $12 प्रति माह से शुरू होती है।

Squarespace का दावा है क सभी वेबसाइट बिल्डरों में से एक सबसे अच्छा ब्लॉग फ़ंक्शन प्रदान करता है, जो वर्डप्रेस के बाद दूसरा सबसे बेहतर विकल्प है।

हाल ही में, वे अपने ऑनलाइन स्टोर को बढ़ा रहे हैं। तो आपको आगे और क्या मिलेगा देखने वाली बात है? आप उनके कई सुंदर और आकर्षक थीम्स की लिस्ट से अपने पसंद के अनुसार चुनाव कर सकते हैं।

वे सभी टैबलेट और स्मार्टफोन कॉम्पैटिबल हैं यानि स्मार्टफोन फ्रेंडली हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के फोटो गैलरी की सुविधा है। यहां बहुत सारी अच्छी चीजें हैं, वहीं खामियां भी हैं।

SEO के संबंध में, Squarespace ने हाल ही में अपनी सुविधाओं में सुधार किया है ताकि आप अब सभी प्रासंगिक क्षेत्रों (पेज टाइटल, विवरण, आदि) को कस्टमाइज्ड कर सकें।

विशेषताएँ:

  • डिजाइन शानदार हैं और बहुत फ्लेक्सिबल भी हैं।
  • कस्टमर के साथ काफी सकारात्मक सपोर्ट उपलब्ध है।
  • Squarespace भी एक ब्लॉग शुरू करने के लिए वेबसाइट बिल्डर है, कोई अन्य साइट बिल्डर इस तरह के एक परिष्कृत ब्लॉगिंग सुविधा (sophisticated blogging feature) प्रदान नहीं करता है।

कमी :

  • कोई बैकअप और रिस्टोर की सुविधा नहीं है, जो थोड़ा निराशाजनक है।
  • यह उपयोग करने के लिए सबसे आसान वेबसाइट बिल्डर नहीं है, अन्य विकल्प नये लोगों के लिए बेहतर और अनुकूल हैं।
  • अंत में, जब हमने उनकी पेज स्पीड (एक महत्वपूर्ण SEO फैक्टर) का परीक्षण किया, तो यह बिल्कुल प्रभावशाली नहीं था।
  • आपको इस बिल्डर का उपयोग करने के लिए कई एक्सटर्नल एप्लीकेशन या प्लगइन की जरुरत पड़ेगी (Wix ऐप मार्केट के तुलना में)।

4.   वेबनोड  (webnode)

हालांकि Weebly या Wix जैसे की तरह webnode लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डर नहीं है, यह अभी भी वैश्विक रूप से उपयोग किए जाने वाले वेबसाइट बिल्डरों में से एक है।

खासकर यूरोपीय उपयोगकर्ताओं के लिए। वेबनॉड एक हिट और मिस है: कुछ विशेषताएं इसमें वास्तव में उन्नत और लगभग अद्वितीय हैं, लेकिन इसमें कुछ बुनियादी कार्यक्षमता का भी अभाव है।

उनकी अधिकांश योजनाओं के लिए एक मुफ्त डोमेन नाम पहले वर्ष के लिए शामिल किया गया है। उसके शीर्ष पर, कुछ प्लान्स मुफ्त में कस्टम ईमेल खातों (उदा.  Info@your-domain.com) के साथ भी आते हैं।

विशेषताएँ:

  • वेबनॉड के बारे में सबसे रोमांचक विशेषता यह है कि वे बहुभाषी साइटों को बनाने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं; बहुत कम वेबसाइट बिल्डरों की इस तरह की विशेषता है।
  • हम उनके डिजाइनों को भी पसंद करते हैं, जो आधुनिक और रेस्पोंसिव हैं - इसलिए वे स्वचालित रूप से सभी डिवाइस जैसे पीसी, मोबाइल और टैब पर अच्छे लगते हैं।
  • इनके SEO फीचर्स भी सॉलिड हैं और उनमें वो सब कुछ है जिसकी ज्यादातर साइट्स को जरूरत पड़ती है।

कमी :

  • उनकी ब्लॉगिंग प्रणाली कुछ प्रमुख विशेषताओं जैसे कि टैग या स्थानीय टिप्पणी प्रणाली (native commenting system) की कमी खलती है।
  • यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाना चाहते हैं, तो कहीं और देखें - इनकी सुविधाएँ बहुत बुनियादी हैं।
  • Wix या Weebly के विपरीत उनके पास ऐप स्टोर नहीं है;
  • ये वास्तव में सुविधाजनक हो सकते हैं क्योंकि वे आपको अपनी साइट की क्षमताओं को बढ़ाने वाले एक्सटेंशन इनस्टॉल करने की सुविधा देते हैं।

5.   वर्डप्रेस.कॉम  (WordPress.com)

सॉफ्टवेयर WordPress, जिसे पहले ब्लॉग बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। वर्त्तमान में इंटरनेट पर 34% वेबसाइटों को बनाने का श्रेय इसे हासिल है।

यह बेहद शक्तिशाली, कस्टमाइज़ेबल और फ्लेक्सिबिल है। आप इसके साथ किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं, ई-कामर्स से लेकर रियल एस्टेट साइट या एक पूर्ण ऑनलाइन समाचार पत्र। 

जबकि सॉफ्टवेयर अपने आप में फ्री और ओपन सोर्स है। एक संस्करण है जो इस पृष्ठ पर अन्य वेबसाइट बिल्डरों की तरह है।

यह WordPress.com के माध्यम से काम करता है, और यह वेब होस्टिंग, प्री-इंस्टॉल किए गए प्लग-इन्स, सिलेक्टेड थीम और समर्पित सपोर्ट (dedicated support) के साथ आता है।

यह सब बहुत अच्छा है क्योंकि यह ऐसी चीजें हैं जो आपको आमतौर पर स्वयं करनी होती हैं और स्वयं खोजना होता है। तो WordPress.com किसी को भी WordPress site बनाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है।

तो अब तक इस सूची में नीचे क्यों? प्रत्येक उपलब्ध योजना, मुफ्त एक से ई-कॉमर्स विकल्प ($4 प्रति माह) गंभीर सीमाओं (serious limitations) के साथ आती है।

हमने पाया कि आपको ऊपर बताए गए अन्य समाधानों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होने के लिए कम से कम बिजनेस टियर ($25 प्रति माह) खर्च करने की आवश्यकता होगी।

विशेषताएँ:

  • वेबनॉड के बारे में सबसे रोमांचक विशेषता यह है कि वे बहुभाषी साइटों को बनाने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं; बहुत कम वेबसाइट बिल्डरों की इस तरह की विशेषता है।
  • हम उनके डिजाइनों को भी पसंद करते हैं, जो आधुनिक और रेस्पोंसिव हैं - इसलिए वे स्वचालित रूप से सभी डिवाइस जैसे पीसी, मोबाइल और टैब पर अच्छे लगते हैं।
  • इनके SEO फीचर्स भी सॉलिड हैं और उनमें वो सब कुछ है जिसकी ज्यादातर साइट्स को जरूरत पड़ती है।

कमी :

  • उनकी ब्लॉगिंग प्रणाली कुछ प्रमुख विशेषताओं जैसे कि टैग या स्थानीय टिप्पणी प्रणाली (native commenting system) की कमी खलती है।
  • यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाना चाहते हैं, तो कहीं और देखें - इनकी सुविधाएँ बहुत बुनियादी हैं।
  • Wix या Weebly के विपरीत उनके पास ऐप स्टोर नहीं है;
  • ये वास्तव में सुविधाजनक हो सकते हैं क्योंकि वे आपको अपनी साइट की क्षमताओं को बढ़ाने वाले एक्सटेंशन इनस्टॉल करने की सुविधा देते हैं।

Jimdo एक जर्मनी का वेबसाइट बिल्डर है, जो अपने साईट बिल्डर द्वारा 2 करोड़ से अधिक वेबसाइट बनाये जाने का दावा करता है। इसकी विशेषता यह है कि यह उपयोग में आसान है।

यही कारण है कि उन्होंने अपने नए उत्पाद Jimdo डॉल्फिन को पेश किया, जो अपने मुख्य उत्पाद Jimdo क्रिएटर के साथ केवल 3 मिनट में एक कार्यशील वेबसाइट (working website) बनाने का दावा करता है। 

यह एक अच्छा ऑनलाइन स्टोर के साथ-साथ एक बेहतरीन वेबसाइट निर्माण (website creation) एप्लीकेशन है। वे अपने iOS और Android ऐप्स का उपयोग करके वेबसाइट निर्माण को शुरू से अंत तक बनाने की सुविधा देते हैं।

एक और सकारात्मक बात यह है कि ईमेल खाते मुख्य उत्पाद के साथ और काफी सस्ती ($12 प्रति वर्ष प्रति इनबॉक्स) एकीकृत हैं। उनके सभी टेम्पलेट पूरी तरह यूजर रेस्पोंसिव हैं, डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों पर अच्छी तरह से डिस्प्ले होते हैं।

विशेषताएँ:

  • आप सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को काफी अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड कर सकते हैं (SEO)।
  • इनकी मुफ्त योजना अपेक्षाकृत शक्तिशाली है।
  • पासवर्ड-सुरक्षा और 5 उत्पादों के साथ एक छोटी ईकामर्स वेबसाइट जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

कमी :

  • आप सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को काफी अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड कर सकते हैं (SEO)।
  • इनकी मुफ्त योजना अपेक्षाकृत शक्तिशाली है।
  • पासवर्ड-सुरक्षा और 5 उत्पादों के साथ एक छोटी ईकामर्स वेबसाइट जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

7.   डूडा  (Duda)

Duda की वेबसाइट बिल्डर 2008 में शुरू हुई और कई मायनों में खास है। टेम्पलेट बहुत अच्छे और आकर्षक हैं, आपको अपनी ज़रूरत की सभी SEO सेटिंग्स मिलती हैं। ब्लॉग और ऑनलाइन स्टोर बनाने की सुविधा लाजवाब है।

उसके शीर्ष पर, दो क्षेत्र हैं जहां वे अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ने का प्रयास करते हैं: आप इसके साथ बहुभाषी वेबसाइट बना सकते हैं (ऐसा क्षेत्र जिसमें शायद ही किसी वेबसाइट बिल्डर को महारत हासिल है)।

साथ ही, वे “वेबसाइट वैयक्तिकरण उपकरण” (website personalization tools) की भी सुविधा देते हैं। इ का उपयोग करके आप अपने विजिटर्स  को पूरी तरह से अनुकूलित सामग्री (customized content) दिखा सकते हैं,

उदाहरण के लिए, उनके लोकेशन या दिन के समय के आधार पर। यह एक बहुत पावरफुल विशेषता है!

Duda बिल्कुल सस्ता नहीं है। सबसे सस्ता प्लान (बेसिक प्रति माह $14 से शुरू होती है और इसमें एक डोमेन नेम या ईमेल खाते की सुविधा शामिल नहीं होती है।

हालांकि, उनके पास एक और यूनिक भुगतान विकल्प है: साइट फॉर लाइफ प्लान में एक वेबसाइट के लिए $299 का वन टाइम शुल्क है (अपडेट: लगता है कि इस विकल्प को हटा दिया गया है, हम अभी भी Duda से कन्फर्मेशन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं)।

यदि आप अपनी वेबसाइट को कम से कम दो साल तक चलने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। Duda)

विशेषताएँ: 

  • उपयोग करने में आसान
  • उनके स्टाइलिश टेम्पलेट, और उनके अद्वितीय साइट वैयक्तिकरण उपकरण (site personalization tools)।
  • बहुभाषी वेबसाइटों को बनाने के लिए कोई दूसरा बेहतर विकल्प कोई भी नहीं है।

कमी :

  • थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंटीग्रेशन के लिए कोई ऐप स्टोर नहीं है।
  • प्रतियोगिता के दौर में भी अन्य वेबसाइट बिल्डरों की तुलना में कीमतें काफी ज्यादा हैं।

8.   स्ट्राइकिंग्ली  (Strikingly)

सिंगल पेज के लेआउट पर Strikingly का ध्यान मुख्य रूप से केंद्रित है। यह विशेष रूप से दिलचस्प हो सकता है यदि आप लैंडिंग पृष्ठ (landing page) या इवेंट रजिस्ट्रेशन पेज बनाना चाहते हैं।

इनके उत्तरदायी डिजाइन (responsive designs) वास्तव में आकर्षक हैं और मोबाइल उपकरणों पर बहुत अच्छे से डिस्प्ले होते हैं।

आप या तो उनकी विज्ञापन-प्रायोजित मुफ्त योजना (ad-sponsored free plan) के साथ शुरू कर सकते हैं या लिमिटेड ($8 प्रति माह), प्रो ($16 प्रति माह), या वीआईपी प्लान ($49 प्रति माह) पर अपग्रेड कर सकते हैं।

लिमिटेड में एक 5-उत्पाद ऑनलाइन स्टोर (5-product online store) भी शामिल है, जबकि वीआईपी प्लान में इस सीमा को बढ़ाकर 500 उत्पादों तक ले जा सकते हैं।

विशेषताएँ: 

  • यदि आप कई वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं, तो प्रो प्लान दिलचस्प हो सकता है क्योंकि इसमें 3 वेबसाइट को डिजाईन कर सकते हैं।
  • इनका सपोर्ट सिस्टम बढ़िया है।
  • स्ट्राइकिंग के साथ आप आसानी से अपने मन माफिक वेबसाइट को डिजाईन कर कर सकते हैं।

कमी :

  • थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंटीग्रेशन के लिए कोई ऐप स्टोर नहीं है।
  • प्रतियोगिता के दौर में भी अन्य वेबसाइट बिल्डरों की तुलना में कीमतें काफी ज्यादा हैं।

9.   वन.कॉम  (One.com)

One.com एक सस्ता वेबसाइट बिल्डर होने का दावा करता है। इस डेनिश (डेनमार्क) प्रदाता ने कुछ साल पहले वेबसाइट बिल्डर (और होस्टिंग) बाजार में सबसे कम कीमतों की पेशकश की थी जो हमने देखी थी।

वे होस्टिंग भी प्रदान करते हैं, जो वास्तव में सुविधाजनक है यदि आपको वेबसाइट बिल्डर और WordPress जैसे CMS दोनों का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।

लेकिन One.com महंगा हो सकता है यदि आपको 5 से अधिक पृष्ठों की आवश्यकता है। बिज़नेस वेबसाइट के लिए यह अच्छा विकल्प है।

लेकिन ब्लॉग के लिए यह सही विकल्प नहीं है क्योंकि तब आपको एक्सप्लोरर योजना ($7.48 / माह) चुनने की आवश्यकता होगी।

तब यह लगभग वैबली और वेबनॉड (दोनों One.com की तुलना में उच्च स्थान पर) के रूप में महंगा है, और इन की तुलना में सुविधाएँ लिमिटेड हैं। 

विशेषताएँ: 

  • इनके पास ऐसे टेम्पलेट हैं जो मॉडर्न और रेस्पोंसिव हैं।
  • ये आपकी साइट को किसी भी डिवाइस पर शानदार तरीके से डिस्प्ले करते हैं।
  • ये सॉलिड सपोर्ट भी प्रदान करते हैं जिससे आप ईमेल या लाइव चैट के द्वारा सपोर्ट ले सकते हैं।
  • एक और सकारात्मक पहलू यह है कि वे उस स्टोरेज के साथ बेहद इमानदार हैं जो वे ऑफर करते हैं।

कमी :

  • इनके पास ऐसे टेम्पलेट हैं जो मॉडर्न और रेस्पोंसिव हैं।
  • ये आपकी साइट को किसी भी डिवाइस पर शानदार तरीके से डिस्प्ले करते हैं।
  • ये सॉलिड सपोर्ट भी प्रदान करते हैं जिससे आप ईमेल या लाइव चैट के द्वारा सपोर्ट ले सकते हैं।
  • एक और सकारात्मक पहलू यह है कि वे उस स्टोरेज के साथ बेहद इमानदार हैं जो वे ऑफर करते हैं।

10.   साईट 123  (Site123)

Site123 भाषा के लिए ही विशेष रूप से बनाया गया है। इसमें न केवल 20 से अधिक (तुर्की, अरबी, रोमानियाई जैसी भाषाओं सहित) एडिटर उपलब्ध हैं।

वे बहुभाषी वेबसाइटों (multilingual websites) की सुविधा भी देते हैं। एडिटर एमिन अपेक्षाकृत लिमिटेशन है, GoDaddy जैसे वेबसाइटों की तरह।

यदि आप सिर्फ सिंपल वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो बिना आकर्षक डिजाईन के यह पर्याप्त हो सकता है। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि उनका टेम्पलेट सिस्टम की सुविधा भी लिमिटेड है।

सबसे सस्ती योजना जो आपको अपने स्वयं के कस्टम डोमेन नेम का उपयोग करने की अनुमति देती है, प्रति माह 10.01€ से शुरू होती है। अन्य वेबसाइट बिल्डरों की तुलना में यह थोड़ा महंगा है क्योंकि वे अभी भी इस योजना में एक छोटा फूटर विज्ञापन दिखाएंगे।

विशेषताएँ:  

  • साईट बिल्डर को शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए अच्छे वीडियो ट्यूटोरियल हैं और एडिटर का तर्क बहुत मायने रखता है।
  • वे फोन सुपोर्ट की पेशकश करते हैं, हालांकि, हमें यह कहना होगा कि हमने हमेशा उनके उत्तर को सुपर उपयोगी नहीं माना है।

कमी :

  • यदि आपके पास अपनी वेबसाइट के लिए एक विशेष संरचना या डिज़ाइन है, तो GoDaddy के संपादक इसे पूरा करने में पूर्ण रूप से सक्षम नहीं हैं।
  • इनकी ब्लॉगिंग की कार्यक्षमता बहुत बेसिक है और इसमें से चुनने के लिए केवल कुछ ही टेम्पलेट हैं।

11.   GoDaddy वेबसाइट बिल्डर

GoDaddy को कौन नहीं जानता है? यह दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक है, और निश्चित रूप से, वे अपनी वेबसाइट बिल्डर की सुविधा भी देते हैं।

जैसा कि पहले कहा गया है, उनका एडिटर हमें साइट-123 का एक सा याद दिलाता है, लेकिन यह शायद उपयोग करने में थोड़ा आसान है।

इसके साथ एक बहुत अच्छी भात ये है कि वे एक एसईओ विज़ार्ड (SEO Wizard) प्रदान करते हैं जो Google पर आपकी वेबसाइट रैंकिंग को सुधार करने में आपकी सहायता करेगा।

मूल्य निर्धारण $10 प्रति माह से शुरू होता है, जो उन्हें अधिक किफायती प्रदाताओं में से एक बनाता है। अजीब बात है! इस मूल्य में डोमेन नेम शामिल नहीं है, भले ही यह दुनिया भर में सबसे बड़े डोमेन रजिस्ट्रारों में से एक है।

विशेषताएँ:  

  • विभिन्न भाषाओं की वेबसाइट के लिए बेहतर विकल्प है।
  • इनके पास एक अच्छे  फ्री प्लान हैं।
  • इनके एडिटर का उपयोग करना बहुत आसान है।
  • सपोर्ट सिस्टम भी तेजी और जल्द से आपके सवालों का जवाब देता है।

कमी :

  • विभिन्न भाषाओं की वेबसाइट के लिए बेहतर विकल्प है।
  • इनके पास एक अच्छे  फ्री प्लान हैं।
  • इनके एडिटर का उपयोग करना बहुत आसान है।
  • सपोर्ट सिस्टम भी तेजी और जल्द से आपके सवालों का जवाब देता है।

12.  वेब  स्टार्ट्स   (Webstarts)

यह ऑल-अमेरिकन वेबसाइट बिल्डर लगभग 40 लाख वेबसाइटों को होस्ट करने का दावा करता है, जिनमें से शायद कुछ मुफ्त हैं।

इसे Wix का छोटा भाई भी कहा जाता है क्योंकि एडिटर और सुविधाओं से हमें Wix की याद दिलाती हैं। इनके डिजाइन सेक्शन में कुछ बेहतरीन थीम्स और लेआउट डिजाईन हैं और वे सुपर फ्लेक्सिबल होने का दावा करते हैं।

लेकिन ईमानदार होने के लिए, यह Wix के उच्च मानकों पर खरा नहीं उतरता है।

विशेषताएँ:  

  • नि: शुल्क योजना अपेक्षाकृत आकर्षक है क्योंकि यह 1 जीबी स्टोरेज और बैंडविड्थ प्रदान करता है।
  • शुक्र है कि विज्ञापन बहुत दृश्यमान नहीं है।
  • एक ब्लॉगिंग टूल की सुविधा है।
  • बिजनेस प्लान में एक डिसेंट ऑनलाइन स्टोर भी शामिल है।

कमी :

  • एसएसएल-एन्क्रिप्टेड (SSL-encrypted) साइट हेतु अतिरिक्त भुगतान करने के लिए इन दिनों यह बहुत कष्टप्रद है।
  • वेबस्टार्ट का $8 प्रति माह का शुल्क कुछ महंगा है।
  • मोबाइल-फ्रेंडली डिस्प्ले उनके सबसे सस्ते प्लान में शामिल नहीं है, जो इसकी सबसे बड़ी कमी है।

Leave a Comment