What is signal app in Hindi

सिग्नल ऐप क्या है?

दरअसल जबसे व्हाट्सएप्प ने अपने प्राइवेसी पालिसी में बदलाव किया है तब से एक नया शब्द सुनने को मिल रहा है वो है सिग्नलA सिग्नल के बारे में जान लेते हैं जिसे व्हाट्सएप्प का विकल्प कहा जा रहा है।

इसे प्राइवेसी प्रोटेक्टेड चैट एप्प के तौर पर लोगों में प्रचारित किया जा रहा है और लोग सिंगल एप्प को डाउनलोड करने के लिए टूट पड़े हैं।

वास्तव में हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने एलन मस्क जो दुनिया के बहुत बड़ी कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ हैं ने सिग्नल को लेकर एक ट्विट किया है और लोगों से इसे इस्तेमाल करनी की बात कही है।

मस्क द्वारा 7 जनवरी 2021 को किये गए ट्विट के बाद बड़ी संख्या में लोग सिग्नल एप्प को डाउनलोड कर रहे हैं। इस्तेमाल करने में ये सिग्नल हुबहु व्हाट्सएप्प के जैसा है इसके फीचर्स भी लगभग एक जैसे हैं।

सिग्नल भी व्हाट्सएप्प की तरह एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैटिंग (end to end encrypted) एप्प है यानि की इस epp पर की जाए वाली आपकी सारी बातें पर्सनल रहेंगी।

बढ़ते डाउनलोड के बीच सिग्नल भारत समेत कई देशो में एप्पल के एप्प स्टोर में टॉप फ्री एप्प बन गया है। सिग्नल ने एप्प स्टोर के टॉप फ्री एप्प्स बनने के बाद ट्विट किया है कि वो किन मार्केट्स में अभी नंबर वन की पोजीशन पर पहुँच गया है।

सिग्नल ने भारत, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, फ़िनलैंड, हांगकांग, और स्वीट्ज़रलैंड में नंबर वन की पोजीशन के लिए व्हाट्सएप्प को पीछे छोड़ दिया है, इसके अलावा जर्मनी ओर हंगरी में गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री एप्प बन गया है।

No-Ads

ये एड फ्री चैटिंग एप है                                                                                                                                               Source : Signal.org

आपको ये भी समझना होगा की सिग्नल पर इतना ज्यादा जोर क्यूँ है? इसने दिसम्बर 2020 में अपने लैटेस्ट वर्शन के साथ ग्रुप कॉल लॉन्च किया है और ये एंड तो एंड एन्क्रिप्टेड है।

सिग्नल सिर्फ आपका फ़ोन नंबर स्टोर करता है और एप्प इसे आपकी पहचान से जोड़ने की कोई कोशिश नहीं करता है।

व्हाट्सएप्प की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद दुनिया भर में "बॉयकॉट व्हाट्सएप्प" ट्रेंड करने लगा है क्योंकि इसमें यूजर की वह सभी पर्सनल इनफार्मेशन शामिल है जिसे वो किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं।

यूजर के मोबाइल नंबर, बैंकिंग इनफार्मेशन अगर आप व्हाट्सएप्प पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो सेंट और अनसेंट चैट, डिवाइस और लोकेशन संबंधी जानकारियां भी फेसबुक अपने डाटा सर्वर में स्टोर करेगी।

और जाहिर है यूजर ऐसा नहीं चाहते हैं। सिग्नल के अलवा टेलीग्राम को भी व्हाट्सएप्प के विकल्प के तौर पर लोग देखने लगे हैं क्योंकि व्हाट्सएप्प की न्यू प्राइवेसी पॉलिसी से यूजर्स नाराज़ हैं।   

सिग्नल एप के मालिक कौन है ? (Signal app owner) 

इस ऐप को Signal Foundation नामक कंपनी ने विकसित किया है। यह एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन है। इस ऐप को बनाने मुख्य रूप से  मॉक्सी मार्लिनस्पाइक (Moxie Marlinspike) की भूमिका है।

यह अमेरिका के रहने वाले एक क्रिप्टोग्राफर हैं, क्रिप्टोग्राफर उसे कहते हैं जो किसी भी एप्प या सॉफ्टवेयर के सेंसिटिव इनफार्मेशन को सामान्य भाषा से कोड में बदल देते हैं जिससे हैकर भी उसे पढ़ नहीं पायें ।

सिग्नल एप किस देश का है? (Signal app is from which country?) 

सिग्नल ऐप एक अमेरिकन आधारित सॉफ्टवेयर है जो एंड्राइड, आईफ़ोन, मैक पीसी और लिनक्स विंडोज प्लेटफार्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप की शुरुआत 2013 में हुई थी लेकिन इसको अंतिम रूप 10 जनवरी 2018 को दिया गया था।

सिग्नल एप kitna सुरक्षित हैै? (How safe is Signal app?

सिग्नल के इतना अधिक लोकप्रिय होने का कारण यह है कि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है जो दूसरों को यहाँ तक कि गवर्नमेंट को भी आपके निजी इनफार्मेशंस को पढने और निगरानी करने से रोकता है।

इसके अलावा आपके डिवाइस पर संदेश से क्लाउड स्टोरेज के बजाय स्थानीय रूप से संग्रहीत होते हैं। इसका मतलब है कि कंपनी आपके निजी संदेशों न तो स्टोर नहीं कर रही है और न ही शेयर कर रही है।

सिग्नल का कहना है की वह खुद भी आपके निजी डेटा तक नहीं पहुंच पाता, क्लाउड में आपकी जानकारी शेयर करता है, या विज्ञापन स्वीकार करता है। हम बाद में सिग्नल की सुरक्षा सुविधाओं के बारे में अधिक बात करेंगे।

अत्याधुनिक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (ओपन-सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल द्वारा संचालित) आपके सन्देश और बातचीत को सुरक्षित रखता है।

खुद सिग्नल भी आपके संदेश नहीं तो पढ़ सकता है और न तो आपकी कॉल सुन सकता है, साथ ही और कोई थर्ड पार्टी पढ़ या सुन नहीं सकता है।

प्राइवेसी एक वैकल्पिक सिस्टम नहीं है बल्कि यह सिग्नल के काम करने का अपना तरीका है जो सभी मैसेज और कॉल पर हर बार लागु होता है।

सिग्नल ऐप की विशेषताएँ (Signal app features) 

सिग्नल में वह सब कुछ है जो आप एक अच्छे मैसेजिंग ऐप में चाहते हैं, जिसमें शामिल हैं:

Signal-group-calling

Source : Signal.org

फ्री ग्रुप कॉल

सिग्नल फ्री ग्रुप कॉल इसका लैटेस्ट फीचर है, सिग्नल ग्रुप कॉल्स एक नींव के रूप में सिग्नल प्राइवेट ग्रुप्स के साथ डिज़ाइन किया गया है ग्रुप कॉल वर्तमान में 5 प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं।

लेकिन इनका कहना है कि ये जल्द ही ग्रुप कॉल में और भी अधिक प्रतिभागियों को शामिल करने की योजना पर काम कर रहे हैं। ग्रुप कॉल कनेक्ट करने के लिए एक उपयोगी नया तरीका है!

*  ग्रुप चैट

सिग्नल पर ग्रुप चैट में अधिकतम 150 मेम्बर्स हो सकते हैं। तुलनात्मक रूप से iPhones में अधिकतम 25 मेम्बर्स हो सकते हैं, आपके मोबाइल प्लेटफार्म के आधार पर यह संख्या दस जितनी कम हो सकती है।

*  सिंगल टाइम मीडिया का इस्तेमाल 

आप प्राप्तकर्ता को देख लेने के बाद फोटो या वीडियो के गायब होने का विकल्प चुन सकते हैं। अन्य चैट और मैसेजिंग एप के विपरीत, सिग्नल प्राप्तकर्ता को आपकी इमेज का स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है।

यह अभी भी संभव है, निश्चित रूप से, कोई व्यक्ति एक अलग फोन या कैमरे का उपयोग करके फोटो या मैसेज की एक तस्वीर ले सकता है, इसलिए आपको वास्तव में कुछ भी निजी सन्देश, फोटो या विडियो भेजने से पहले दो बार सोचना होगा।

*  फोटो एडिटींग

ऐप के भीतर कुछ एडिटिंग सुविधाओं को दिया गया है जैसे- टेक्स्ट (विषय) जोड़ना, ड्राइंग, फेस ब्लरिंग (चेहरा धुंधला करना, यदि आप किसी फोटो में किसी की पहचान छुपाना चाहते हैं) आदि में सहायक है साथ में इमोजी स्टिकर भी शामिल हैं।

मैसेज रिक्वेस्ट हेडर

मैसेज रिक्वेस्ट के साथ, जब कोई व्यक्ति जो आपके कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है, वह आपके साथ नई चैट शुरू करता है या आपको एक किसी नये ग्रुप में जोड़ता है।

सिग्नल आपको आप अनुरोध को ब्लाक करने, स्वीकार करने, या उसे डिलीट करने का विकल्प देता है। रिक्वेस्ट भेजे गए ग्रुप के जानकारी देख कर उसे ब्लाक करने, स्वीकार करने, या उसे डिलीट करने आपके पास विकल्प रहता है।

*  एडिशनल मीडिया और इनफार्मेशन

आप किसी भी संदेश में इमोजी (emojis), जीआईएफ (GIFs), संपर्क सुचना, वॉयस मैसेज, या अपना स्थान की स्थिति जोड़ सकते हैं

*  नोट टू सेल्फ

अपने कांटेक्ट लिस्ट से किसी व्यक्ति को चुनने के बजाय, आप "नोट टू सेल्फ" विकल्प चुन सकते हैं, जो अनिवार्य रूप से खुद को संदेश भेजने के लिए बनाया गया है।

ये नोट आपके सभी मोबाइल, टैब या कंप्यूटर उपकरणों पर भेजा जाएगा जो आपके सिग्नल खाते से जुड़े हैं।

*  व्यक्तिगत चैट के लिए व्यक्तिगत वॉलपेपर

व्यक्तिगत चैट के लिए अद्वितीय वॉलपेपर चुनें या सभी चैट पर लागू करने के लिए बस एक डिफ़ॉल्ट पृष्ठभूमि सेट करें।
मेरे द्वारा चुने गए वॉलपेपर को कौन देख सकता है? 
केवल आप। यह आपकी स्क्रीन पर ही प्रदर्शित होता है।
आपको उस उपकरण के लिए उपलब्ध सिग्नल के नवीनतम संस्करण का उपयोग करना चाहिए:

  • एंड्रोइड वर्सन v5.3.7 या उससे अधिक
  • iOS वर्सन v5.3.1या उससे अधिक
  • डेस्कटॉप वर्सन के लिए ये उपलब्ध नहीं है 

क्या सिग्नल एप्प व्हाट्स एप्प की जगह ले पायेगा 

व्हाट्स की प्राइवेसी पॉलिसी के बाद भारत से लेकर पूरी दुनिया में अपने पर्सनल इनफार्मेशन के पब्लिक होने का डर सता रहा है क्योंकि हम व्हाट्स एप्प के इतने आदि हो चुके हैं की हम चौबीसों घंटे ऑनलाइन रहते हैं।

रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद हमारा सबसे पहला काम होता है व्हाट्स एप्प मैसेज चेक करना। नई पॉलिसी के बाद हम सब हैरान हैं की करे तो क्या करें। लेकिन उसके बाद बहुत से लोग सिग्नल एप्प डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं।

सिग्नल एप्प एक अमेरिका बेस्ड है इसकी सबसे शानदार बात ये है कि ये नॉन प्रॉफिट संस्था द्वारा इसे संचालित किया जाता है, इसके मतबल हुआ की इसे व्हाट्स एप्प की तरह पैसे नहीं छापने हैं।

मार्केटिंग और प्रमोशन को बढ़ने के लिए व्हाट्स एप्प को फेसबुक और इन्स्टाग्राम से जोड़ा गया ताकि ज्यादा से ज्यादा एडवरतिज़मेंट और प्रमोशन से पैसे कमाए जा सकें. इसी कारण से प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ शुरू हो गया।

इसके अलावा बड़ी बात ये है की व्हाट्स एप्प की चैट को एन्क्रिप्टेड सिग्नल द्वारा ही किया जाता है जिसमे दो लोगों के चैट को कोई तीसरा ऑनलाइन नहीं देख सकता है।

आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की बड़े लोग इस एप को प्रमोट क्यों कर रहे हैं कहीं उन्हें इसे प्रमोट करने के लिए पैसे तो नहीं मिले हैं. और भी कई सारे चैट एप हैं जैसे टेलीग्राम, हाईक इत्यादि।

तमाम अमेरिका और इंग्लैंड के जो बिजनेसमेन हैं और साइंस और टेक्नोलॉजी की समझ रखनेवाले लोग हैं वे इसे सुरक्षित मानते हैं क्योंकि ये एप्प ज्यादा हाईटेक है यानि व्हाट्स एप की तुलना में उसके जैसा या उससे बेहतर और सुरक्षित एप्प है।

साथ क्वालिटी में मुद्दे पर भी बढ़िया है, हालांकि टेलीग्राम को भी अभी तक सुरक्षित माना जा रहा है. अब ये आप निर्भर करता है कि आप किस एप्प को इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

व्हाट्सएप के हम इतने आदि हो चुके हैं कि अधिकाँश लोग इसका इस्तेमाल करना नहीं छोड़ सकते हैं क्योंकि हमें ये यूजर फ्रेंडली लगता है यानी इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान लगता है।

अगर ऐसा है तो व्हाट्स एप्प के प्राइवेसी पॉलिसी को को एक्सेप्ट करने के बाद आप कुछ चीजों का खास ध्यान रखें जैसे -

  • बैंक डिटेल्स
  • पर्सनल फोटो
  • आईडी पासवर्ड इत्यादि

सिग्नल एप्प एंड्रोइड, आईफ़ोन, पीसी और डेस्कटॉप डाउनलोड  

सिग्नल एप क्रोम बुक को छोड़ कर लगभग सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध है, यहाँ से आप डायरेक्ट एप डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक निचे दिया गया है -

सिग्नल एप एंड्रोइड डाउनलोड (Signal app Android)
सिग्नल एप डाउनलोड ए.पी.के. (Signal app download apk)
सिग्नल एप पी.सी. के लिए डाउनलोड करें (Signal app for PC)

Leave a Comment