11 Digital Marketing Tips for 2021 in Hindi

11 Digital-Marketing-Tips 2021

Digital Marketing Tips in Hindi

2020 में आपके व्यवसाय के विकास के लिए आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को विस्तार करना महत्वपूर्ण है। वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 4.57 अरब सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अकेले 70 करोड़ भारत में सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।

जाहिर है, डिजिटल संचार की मांग है। यही आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग को इतना महत्वपूर्ण बनाता है - अधिकांश इन्टरनेट यूजर्स लैपटॉप या स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं।

इसी तरह से, हमने देखा कि कैसे इन-स्टोर खरीदारी और अधिकांश प्रकार के विज्ञापन ऑनलाइन चल रहे हैं। तो, हमारे ऑनलाइन मार्केटिंग टिप्स क्या हैं?

हमारे श्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग टिप्स निम्नलिखित हैं | Our top digital marketing tips are:
  1. मोबाइल के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें
  2. अपने प्रतिस्पर्धियों (Competitors) पर रिसर्च करें
  3. अपने ब्लॉग पोस्ट को बड़ा करें
  4. ईमेल कैम्पेन विकसित करें
  5. पर्सनल (यूजर्स से वक्तिगत रूप से जुड़े) हो जाएँ
  6. रीमार्केटिंग का उपयोग करें
  7. खरीदार की के प्रत्येक चरण के लिए टेलर सामग्री
  8. फेसबुक विज्ञापन का लाभ उठाएं
  9. समय के अनुरूप खुद को प्रतियोगी बनाने का प्रयास करें
  10. विजुअल कंटेंट्स बनाएँ
  11. माइक्रो- Influencers के साथ भागीदारी (पार्टनरशिप) करें

डिजिटल मार्केटिंग में खुद को पारंगत बनाना एक बहुत बड़ा चैलेंज है - SEO के बढ़ते ट्रेंड, सोशल मीडिया, कंटेंट लिखना, ईमेल और PPC बहुत आसान नहीं है।

फिर भी आप इस में कामयाब हो सकते हैं अगर आप डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस के ट्रिप्स और ट्रिक्स को उपयोग सही तरीके से करते हैं।

1.  अपने वेबसाइट को मोबाइल सर्फिंग के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

     (Optimize Your Website for Mobile Friendly)

मोबाइल का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। 2019 में, वैश्विक वेबसाइट ट्रैफ़िक का 53% हिस्सा स्मार्टफ़ोन से आया था था।

इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में आपका व्यवसाय - या विशेष रूप से, आपकी वेबसाइट - को ट्रैफिक का अधिकतम शेयर स्मार्टफोन से मिलने के लिए तैयार करने की आवश्यकता है।

Google के शोध के अनुसार, 49% लोगों ने कहा (49% of people said they would ) कि वे किसी ब्रांड से दुबारा खरीदारी नहीं करेंगे यदि उनकी ऑनलाइन वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है।

यह क्या बताता है? ठीक है, अगर आपकी वेबसाइट को मोबाइल पर उपयोग करने में मुश्किल है, तो आपके वेबसाइट को सबसे ज्यादा आप जम्प रेट मिलेगा।

अपने मोबाइल दर्शकों को संतुष्ट करने के लिए (साथ ही अपनी कन्वर्जन रेट बढ़ाने के लिए) आपको अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने की आवश्यकता होगी।

एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट मोबाइल उपकरणों पर बड़े करीने से प्रदर्शित करने के लिए अपनी सामग्री को पुन: स्वरूपित करेगी, जिसका अर्थ है कि आपके विजिटर्स कम समय स्क्वीटिंग या परेशान होंगे, और अधिक समय आपके वेबसाइट पर बिताने और खरीदने में खर्च कर सकते हैं।

अपने वेब डिज़ाइनर के साथ काम करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि वे मोबाइल फ्रेंडली वेब पेज बनाएँ। एक वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करना?

टेम्प्लेट चुनते समय चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सभी सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बिल्डर प्लगइन्स मोबाइल रेस्पोंसिव होते हैं।

मोबाइल रेस्पोंसिव वेबसाइट अच्छे होते हैं और किसी भी स्क्रीन साइज़ के मोबाइल से आसानी से खोले और विजिट किये जा सकते हैं।

2.  अपने प्रतिस्पर्धियों पर रिसर्च करें (Research Your Competitors)

यह जानना कि आप वेबसाइट में क्या कमी है, इससे आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन औरों से अलग दिखने में मदद मिलेगी। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अलग होने का मतलब है कि आप ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट को आपके प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक क्लिक मिलेंगे। 

मान लीजिए कि आप थीम्स बेचते हैं। आपकी संबंधित सेवाओं के लिए क्विक Google खोज से आपकी प्रतिस्पर्धा और उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का पता चलेगा। 

आप यह देख पाएंगे कि आपके प्रतियोगी द्वारा उपयोग किए जा रहे थीम्स से संबंधित फॉन्टिंग, इमेजरी, और ब्लॉग सामग्री के साथ-साथ अन्य कारक जैसे सेवाएं, रेपुटेशन और समीक्षाएं जो उनके पास ऑनलाइन है। 

अपने को उनसे बेहतर डिजाइन करने के लिए इस रिसर्च का उपयोग करें। यदि आपके प्रतियोगी ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने व्यापार को ट्रस्ट सिग्नल को मजबूत करने, नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन करने, या व्यापक हित के लिए अधिक से अधिक उत्पाद बेचने के लिए ट्रस्ट पायलट में जोड़ सकते हैं।

3.  अपने ब्लॉग पोस्ट लंबा लिखें (Lengthen Your Blogs) 

डिजिटल मार्केटिंग टिप्स की कोई सूची ब्लॉगों का उल्लेख किए बिना पूरी नहीं होती है। हम इसे सही तरीके से समझते हैं - जब व्यावसायिक ब्लॉग लिखने की बात आती है, तो इसका ये मतलब नहीं होता की छोटे ब्लॉग हमेशा अच्छे होते हैं। 

छोटे ब्लॉग की तुलना में नए विजिटर्स को पोस्ट पर ज्यादा समय तक रोकने के लिए लम्बे ब्लॉग्स पोस्ट 9x उच्च सफलता दर उत्पन्न करते हैं। अपने ब्लॉग को संक्षिप्त करने से पहले इस बात पर गौर करें! 

Google पर टॉप रैंक वाले कंटेंट्स की औसत शब्द गणना 1,140-1,285 शब्दों के बीच है, लेकिन कंपनियों के ब्लॉग पोस्ट का केवल 18% 750 शब्दों से अधिक है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री उस लघु और पठनीय श्रेणी में नहीं आती है, आपको 1,200 से अधिक शब्दों वाले बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए। 

आपका ब्लॉग आपके व्यवसाय से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में हो सकता है। चाहे आप उद्योग के सुझावों को साझा कर रहे हों या अपने या किसी अन्य ब्रांड के नवीनतम उत्पाद पर चर्चा कर रहे हों ।

ब्लॉग लिखने की कला सीखना आपके विजिटर्स के अनुभव में जबरदस्त वैल्यू जोड़ सकता है, जबकि आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के माध्यम से आसानी से ढूंढने में मदद करना (blogs are great for SEO) ब्लॉग एसईओ के लिए सबसे बेहतर है। 

अपने ब्लॉग को लंबा लिखने से सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पोजीशन से सकारात्मक सुधार आ सकता है 

4. ईमेल कैम्पेन विकसित करें (Develop Email Campaigns) 

औसतन, ईमेल मार्केटिंग प्रत्येक $1 खर्च करने पर $ 44 रिटर्न देती है - यह निवेश का 4,400% रिटर्न (ROI - Return of Investment) है। ईमेल मार्केटिंग के बारे में अभी भी अनिश्चित हैं? यह कॉमन बात है शुरुआत में भी में भी इनमें शामिल था। 

तो, आप जानते हैं कि आप सही ईमेल कैम्पेन के साथ अधिक रीटर्न के साथ ग्राहकों को अपने व्यवसाय से जोड़ सकते हैं - लेकिन सबसे अच्छा ईमेल प्रैक्टिस क्या हैं? 

अपनी वेबसाइट पर दुबारा आने को प्रोत्साहित करने के लिए, आपको ग्राहकों को सदस्यता लेने या खरीदारी करने के बाद धन्यवाद करने के लिए आटोमेटिक रिस्पांस सेट करनी चाहिए।

उपभोक्ताओं को (Welcome E-mail) ’स्वागत’ ईमेल की औसत ओपन दर 82% माना गया है। जब परित्यक्त कार्ट रिकवरी ईमेल (abandoned cart recovery emails) भेजने की बात आती है (जब कोई ग्राहक आपकी साइट को बिना खरीदे अंतिम रूप से चला जाता है), तो ईमेल द्वारा पुश करने से से अधिक लाभ होता है।

प्रत्येक ग्राहक को केवल तीन ईमेल भेजने पर उसका रिस्पांस रेट 69% अनुमान किया गया है। ये दोनों ईमेल फीचर्स सभी बेहतरीन ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। 

5.  यूजर्स से व्यक्तिगत रूप से जुड़ें हो जाएँ (Get Personal with Users) 

अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ना डिजिटल मार्केटिंग के अधिकांश क्षेत्रों में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर ईमेल मार्केटिंग में। 

चाहे आप ग्राहक के नाम का उपयोग कर, या अपने स्थान से मेल खाने वाले स्थानीय ऑफर भेज रहे हों, व्यक्तिगत होने के नाते हमेशा सुझाव देते हैं। वास्तव में, व्यक्तिगत ईमेल जेनरिक ईमेल की तुलना में छह गुना अधिक बिजनेस दर उत्पन्न करते हैं, फिर भी केवल 30% लोग उनका उपयोग करते हैं। 

अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत होने का मतलब है कि जब भी संभव हो, उनसे सीधे संपर्क करने का प्रयास करें। कस्टमर्स कुछ फेसलेस, कॉर्पोरेट क्षेत्र की तुलना में मानव जैसे संदेश का जवाब देने की अधिक संभावना होती है।

यही वजह है कि डायरेक्ट संचार इतना लोकप्रिय हो रहा है। कस्टमर्स के अनुभव को और अधिक वैयक्तिकृत (personalized) बनाने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक लाइव चैट सुविधा या एक इंटरैक्टिव क्विज़ का उपयोग करने के बारे में अवश्य सोचें। 

अपनी सामग्री को पर्सनलाइज करना आपके व्यवसाय को औरों से अलग करने में मदद करता है (याद रखें टिप नंबर 2?), एक अद्वितीय और सुखद ग्राहक अनुभव बनाते हुए।

आपके प्रयासों पर किसी का ध्यान नहीं गया, या तो - हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि 40% ग्राहक खराब ऑनलाइन वैयक्तिकरण (online personalization) के कारण ब्रांडों को बदलते हैं।

सबसे अच्छा? यदि आप पहले से ही MailChimp जैसे ईमेल मार्केटिंग टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो पर्सनलाइजेशन को लागू करने के लिए सबसे सस्ते डिजिटल मार्केटिंग सुझावों में से एक है, किसी पारकर के पैसे की निवेश की आवश्यकता नहीं है।

ग्राहक के नाम का उपयोग करना और उससे सम्बंधित सामग्री को ईमेल द्वारा उनके स्थान पर भेजना ईमेल की ओपन-रेट को बढ़ाता है। 

6.  रीमार्केटिंग का उपयोग करें (Use Remarketing

कभी ऑनलाइन ब्राउज किया होगा, तो देखा होगा कि फेसबुक पर उस उत्पाद का विज्ञापन किया गया? यह कोई संयोग नहीं है - यह रीमार्केटिंग है।

’कुकीज़’ के रूप में ज्ञात टैग का उपयोग करते हुए, यह डिजिटल मार्केटिंग रणनीति आपको अपने पिछले वेबसाइट विजिटर्स को ट्रैक करने में सक्षम बनाती है, जहां वे इंटरनेट पर जाते हैं। 

रि-टारगेटिंग काम करता है। वास्तव में, वेबसाइट पर आने वाले लोगों को रि-टारगेटिंग करने पर उनकी खरीदारी करने संभावना 43% से अधिक बढ़ जाती है। यह आरंभ करने के लिए वास्तव में सरल है, और आपके पास दो विकल्प हैं। 

आप अपने Google Ads Account (पूर्व में ऐडवर्ड्स) का इस्तेमाल अन्य वेबसाइटों पर पिछले विजिटर्स को रीटारगेट करने और अपने प्रोडक्ट को विज्ञापन के लिए सेट कर सकते हैं। 

अपने उत्पादों को अपने पिछले वेबसाइट विजिटर्स के फ़ेसबुक पर रीटारगेट करने के लिए आप फेसबुक के कस्टम ऑडियंस (Custom Audience)’ सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप फेसबुक बिजनेस अकाउंट चलाते हैं, तो यह सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

7.  खरीदार के जरूरतों के अनुसार आपके पास सामग्री (Tailor Your Content to Each Stage of the Buyer’s Journey) 

संभावित खरीदार खरीदारी करने से पहले तीन चरणों से गुजरते हैं:

जागरूकता, विचार और निर्णय।

विभिन्न प्रकार की सामग्री विभिन्न चरणों के अनुरूप होगी। 

बता दें कि एक इंटरनेट उपयोगकर्ता एक ईकॉमर्स वेबसाइट बिल्डर की खोज कर रहा है। आ को प्रत्येक चरण में अपने कस्टमर्स को इससे संबंधित सुझाव और रिव्यु से उसका गाइड करना चाहिए:

जागरूकता: ई-कॉमर्स स्टोर होम पेज - आपके व्यवसाय का ओवर व्यू दिखने के लिए

विचार: उत्पाद श्रेणी पृष्ठ - अपनी उद्योग विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए

निर्णय: उत्पाद पृष्ठ - उपयोगकर्ता को अपने निर्णय को अंतिम रूप देने में मदद करने के लिए

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करें। आपको उन्हें सही कंटेंट्स पर निर्देशित करने की आवश्यकता है जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो, और खरीदार की यात्रा के उनके चरण से मेल खाती हो। 

उन उपयोगकर्ताओं को उत्पाद तुलना लेख (product comparison) भेजना जो phase जागरूकता ’के चरण में हैं, जो उन्हें भ्रमित या अभिभूत कर सकते हैं

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करें। आपको उन्हें सही कंटेंट्स पर निर्देशित करने की आवश्यकता है जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो, और खरीदार की यात्रा के उनके चरण से मेल खाती हो। 

उन उपयोगकर्ताओं को उत्पाद तुलना लेख (product comparison) भेजना जो phase जागरूकता ’के चरण में हैं, जो उन्हें भ्रमित या अभिभूत कर सकते हैं 

8.  लिवरेज फेसबुक विज्ञापन (Leverage Facebook Ads) 

केवल 24% फेसबुक बिजनेस पेज ही पेड विज्ञापनों का उपयोग करते हैं, जिससे फेसबुक के पेड विज्ञापन स्पेस में बहुत कम प्रतिस्पर्धा होती है।

यही कारण है कि जब आप अपने पीपीसी (PPC) (प्रति क्लिक भुगतान - Pay Per Click) विज्ञापन कैम्पेन को तैयार करते हैं तो आप फेसबुक को इग्नोर नहीं सकते। 

फेसबुक विज्ञापन कैसे काम करते हैं? यह वास्तव में काफी सरल है। आप लिंग, आयु और स्थान जैसे कारकों के आधार पर कुछ उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए अपने विज्ञापनों को टारगेट कर सकते हैं।

तब आपके विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद आप हर बार फेसबुक को कुछ राशि का भुगतान करेंगे। ऑनलाइन स्टोर के मालिकों के लिए, फेसबुक विज्ञापन विशेष रूप से प्रभावी है, जिसमें फेसबुक का 80.5% अमेरिकी सोशल प्लेटफार्म रेफरल शेयर ई-कॉमर्स साइटों के लिए लिए उपयोगी होता है। 

अधिकांश बिजनेस फेसबुक, वीडियो, इमेजरी और ब्लॉग पोस्ट का उपयोग करके 'ऑर्गेनिक' (गैर-भुगतान) विज्ञापन पर टिके रहते हैं। लेकिन अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप मामूली राशि खर्च कर सकते हैं -

फेसबुक विज्ञापनों पर प्रति क्लिक औसत लागत 5-10 रूपए है, जबकि औसत मूल्य-प्रति-हजार व्यूज के लिए 1000-2000 रूपए है। 

यह हमारी सूची में अधिक महंगा डिजिटल मार्केटिंग युक्तियों में से एक है, और यदि आप अपने पैसे कहाँ जा रहे हैं, इसके बारे में कुछ और विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो आप फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक (Facebook Ads Manager) के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। 

अधिकांश छोटे व्यवसाय अक्सर फेसबुक विज्ञापनों पर पैसे खर्च करना जल्द ही छोड़ देते हैं क्योंकि वे केवल बहुत कम धनराशि खर्च करना चाहते हैं, जब जल्दी से कोई रिटर्न नहीं देखते हैं।

फेसबुक कैम्पेन से रिजल्ट मिलने में समय लगता है, लेकिन रिजल्ट अच्छे मिलते हैं। प्रभावी फेसबुक विज्ञापन आपकी इनकम में आश्चर्यजनक रूप से बढ़ोत्तरी कर सकते हैं 

9.  लचीले बने (Remain Flexible)

प्रश्न: जिमनास्ट और डिजिटल मार्केटिंग रणनीति क्या कॉमन है? सफलता पाने के लिए इन दोनों को लचीला होना आवश्यक है! 

प्रौद्योगिकी, और इसके साथ आने वाली उपभोक्ता प्राथमिकताएं हमेशा बदलती रहती हैं। आपके व्यवसाय को अपने लौकिक पैर की उंगलियों पर रहने और अपने दर्शकों के पसंदीदा चैनलों में किसी भी बदलाव के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, ऐसी सामग्री का निर्माण करना जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो। 

उदाहरण के लिए, यदि आपके कस्टमर्स 15-21 वर्ष की आयु के हैं, तो आपको उन प्लेटफार्मों पर विज्ञापन को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिनका वे अक्सर उपयोग करते हैं, जैसे कि टिकटॉक, स्नैपचैट या फेसबुक।

दूसरी ओर, 35 वर्ष से अधिक आयु के दर्शकों को लिंक्डइन या ट्विटर विज्ञापनों पर रिस्पांस मिलने की अधिक संभावना है। 

बाजार अनुसंधान (Market research) से लाभ बढाने में मदद मिलती है। आपको हमेशा अपने लक्षित दर्शकों (target audience) पर रिसर्च करने, उन चैनलों के बारे में जानने और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विषयों के बारे में जानने में समय बिताना चाहिए। इस तरह, आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों का परिणाम हमेशा बेहतर मिलेगा। 

10. विजुअल कंटेंट्स बनाएँ (Create Visual Content) 

उपभोक्ता वीडियो देखना पसंद करते हैं, और आप अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फिर,  वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करना हमारे पसंदीदा डिजिटल मार्केटिंग सुझावों में से एक है! 

कस्टमर्स के सवालों से संबंधित रिसर्च उनके ईमेल में भेजने से यह आपके ईमेल क्लिक-थ्रू दर को 300% तक बढ़ा सकता है, जबकि 75% तक आपकी सदस्यता समाप्ती की दर को घटा सकता है।

दस में से चार कस्टमर्स ने ब्रांड के वीडियो को देखने के बाद एक सॉफ्टवेयर खरीदा है। अपनी वेबसाइट के बैकग्राउंड पर एक वीडियो का उपयोग करना आपके व्यवसाय के लिए भी चमत्कार कर सकता है।

औसत इंटरनेट उपयोगकर्ता बिना वीडियो वाले के मुकाबले विडियो वाले वेबसाइट पर 88% अधिक समय बिताता है। अगर बजट नहीं है तो? आप अपने स्मार्टफ़ोन, माइक्रोफ़ोन और प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करके पेशेवर दिखने वाले वीडियो बना सकते हैं। एक्टर्स की आवश्यकता है?

अपने साथियों से वर्णनात्मक उपशीर्षक जोड़ने के लिए Lumen5 जैसे टूल का उपयोग करने या उसका उपयोग करने के लिए कहें। 

अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो जोड़ना यूजर्स के लिए अधिक आकर्षक अनुभव बनाता है ।

11.   माइक्रो-इन्फ्लुएंसर के साथ साझेदारी करें (Partner with Micro-Influencers) 

आपने संभवतः इन्फ्लुएंसर को दांतों को सफेद करने वाले उत्पादों के विज्ञापन को ऑनलाइन देखा है। ये अकाउंट हर जगह एक विशेष कारण से हैं: प्रभावशाली मार्केटिंग कार्य। औसतन, प्रभावशाली विपणन अभियान (influencer marketing campaigns) खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर के बदले $6.50 रीटर्न देते हैं! 

आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है ‘सूक्ष्म-प्रभावक’, (‘Micro-influencers’) लगभग 1,000 से 20,000 फॉलोवर्स वाले सोशल अकाउंट, लाखों में फॉलोवर्स के साथ सोशल इन्फ्लुएंसर की तुलना में स्वाभाविक रूप से कम महंगे हैं।

हालाँकि, माइक्रो- इन्फ्लुएंसर्स विशेष रूप से आपके अपेक्षाकृत छोटे, फिर भी इंटरेस्टेड यूजर्स के लिए किसी विशेष प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए प्रभावशाली हैं। 

एक वर्त्तमान अध्ययन से पता चला है कि माइक्रो- इन्फ्लुएंसर्स को 'मेरे जैसे लोग' के रूप में माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे संभावित रूप से आपके व्यवसाय को अधिक प्रभावी बना सकते हैं, जितना कि बड़े प्रभाव वाले। आप StackInfluence और Tribe जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स पा सकते हैं। 

StackInfluence जैसे ऑनलाइन समुदाय ऐसे माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स के साथ साझेदारी करना आसान बनाते हैं जो आपकी ब्रांड इमेज को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

टॉप डिजिटल मार्केटिंग टिप्स: राउंडअप

Top Digital Marketing Tips: Roundup

इस डिजिटल युग में आपके बिजनेस को अप्रत्याशित रूप से आगे बढ़ने के लिए डिजिटल मार्कटिंग का सहारा लेना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग आपके बिजनेस को इन्टरनेट यूज़ करने वाले अधिकतर यूजर्स के पास पहुंचाएगा।

यह आपके कंजूमर्स के दिल पर आपके ब्रांड का छाप तरो ताज़ा रखेगा। हमारे टॉप डिजिटल मार्केटिंग टिप्स को दुबारा से समझ लें। 

हमारी सबसे अच्छी डिजिटल मार्केटिंग टिप्स हैं: (Our best digital marketing tips are) : 
  1. मोबाइल के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें
  2. अपने प्रतिस्पर्धियों (Competitors) पर रिसर्च करें
  3. अपने ब्लॉग पोस्ट को बड़ा करें
  4. ईमेल कैम्पेन विकसित करें
  5. पर्सनल हो जाएँ
  6. रीमार्केटिंग का उपयोग करें
  7. खरीदार के प्रत्येक चरण के लिए टेलर सामग्री
  8. फेसबुक विज्ञापन का लाभ उठाएं
  9. समय के अनुरूप खुद को प्रतियोगी बनाने का प्रयास करें
  10. विजुअल सामग्री बनाएँ
  11. माइक्रो- Iinfluencers के साथ भागीदारी (पार्टनरशिप) करें

सोशल मीडिया, स्मार्टफोन और तकनीक सामान्य रूप से उपभोक्ता को ज्यादा प्रभवित कर रहे हैं। इसके विपरीत, पारंपरिक मार्केटिंग विधियाँ जैसे लीफलेट, हैण्डबिल, फ़्लायर्स, ब्रोशर और अख़बार पीछे होते जा रहे हैं।

इस कोरोना संक्रमण काल में ऑनलाइन बिजनेस का महत्व तेजी से बढ़ा है। 

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को अनदेखा करते हैं, तो आप प्रतियोगिता में बने नहीं रह सकते हैं, अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ले जाएँ। तो, चलिए हमलोग डिजिटल हो जाएँ!

Leave a Comment