Best Cheap Domain Registration in India in Hindi

Best Web Hosting

Best Domain name registrar in India in Hindi

हैलो दोस्तों, जब आप पहली बार डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा बनते हैं तो आपकी पहली सीढ़ी होती है अपने बिज़नेस से जुड़े एक डोमेन नेम की जो आपके काम को बयान कर सके।

सबसे पहले आपके मन में कई सवाल उभरते हैं – जैसे सबसे अच्छा और सस्ता डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन साईट (Cheap and Best Domain Registration Site) कौन सा है?

अगर आप अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहते हैं, ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं या ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो में चाहूँगा कि इस ब्लॉग को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपको पता है की इन्टरनेट पर ढेरों वेबसाइट हैं जो अपने विज्ञापनों से हमेशा आपको लुभाना चाहते हैं। डोमेन रजिस्ट्रेशन करते समय कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

डोमेन रजिस्ट्रेशन विकल्पों (Domain registration options) को जानने से पहले में आपलोगों को एक क्विक टूल (quick tool) के बारे में बताना चाहता हूँ जहाँ पर आप अपने फील्ड से रिलेटेड डोमेन का नाम विकल्पों में से चुन सकते हैं।

इस टूल का नाम है नेम चेक (namechk.com)। में इसे इसलिए रीकमेंड करता हूँ क्योंकि यहाँ आप आसानी से अपने मनपसंद का डोमेन नेम चुन सकते हैं।

अगर आप व्यवसाय में हैं तो हो सकता हैं कि उस नाम से आपका सोशल मीडिया अकाउंट हो और आप उसी नाम से डोमेन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं।

अगर आपका डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र इंडिया (India) है तो आपको डॉट इन (.in) का चुनाव करना चाहिए जैसे मेरे डोमेन का नाम technohost है और मेरा कार्य क्षेत्र भारत है इसलिए डोमेन नाम technohost.in है। सम्भावना है की आपको अपने पसंद का .in डोमेन मिल जाये।

लेकिन अगर आपका टारगेट इंडिया से बाहर है तो आपको डॉट कॉम (.com) डोमेन लेना पड़ेगा। अपने फील्ड से से जुड़ा पसंद का डॉट कॉम डोमेन मिलने की सम्भावना बहुत कम होती है क्योंकि डॉट कॉम डोमेन ग्लोबल डोमेन है जिसे पुरे विशव के लोग रजिस्ट्रेशन करते हैं इसलिए डॉट कॉम के लिए मिलते जुलते अनगिनत विकल्पों के बारे में सोचना पड़ेगा।

आजकल कई कंपनियां अपने सोशल अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम आदि के अकाउंट से मैच करता हुआ डोमेन चाहते हैं। इसके लिए कई बार बहुत महंगे दामों में डोमेन खरीदना पड़ता है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में नए-नए आये हैं तो आपको डॉट कॉम (.com) या डॉट इन (.in) चुनना चाहिए जो आसानी से पढ़ा या याद रखा जा सके।

दुर्भाग्य से अधिकतर अच्छे डोमेन लिए जा चुके हैं जो अधिकतम 6 अक्षरों से बने होते हैं या इंग्लिश के कॉमन नाम हैं। अगर आपको मनपसंद डॉट कॉम या डॉट इन डोमेन मिल जाता है तो ये आपके लिए ख़ुशी की बात है।

छोटे डोमेन नाम सर्च इंजन में आसानी से रैंक कर जाते हैं। आजकल सभी प्रमुख डोमेन रजिस्ट्रेशन साईट छोटे नामों को प्रीमियम डोमेन की कैटेगरी में रखते हैं जिसका मुख्य उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा पैसे वसूलना। अच्छा डोमेन वह है जो अधिकतम 10 अक्षरों से बना हो।

ऐसा डोमेन आपको मिल जाता है तो यह आपका भाग्य है। आपको डोमेन में दश (-) का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

Go Daddy आपको डोमेन विकल्प सुझाने के लिए बेस्ट है। अगर आप एक शब्द सर्च बॉक्स में लिखेंगे तो इससे सम्बंधित आपको सैंकड़ों सुझाव देता है।

ऐसे बहुत सारे साईट हैं जो आपको बता सकता है कि आपका पसंद का डोमेन उपलब्ध है या नहीं। इसमें दूसरा नाम कूल नाम आईडियाज (coolnameideas.com) का आता है। तीसरा वेबसाइट है सूप (soup.com) जो आपके पसंद के डोमेन खोजने में मदद करता है।

टॉप 10 चीप एंड बेस्ट डोमेन रजिस्ट्रेशन साइट

(टॉप 10 Cheap and best domain registration sites)

Namesilo Doamain Regisgrar in Hindi

नेमसीलो आपको रिज़नेबल दर पर डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देता है। कई सारे रजिस्ट्रेशन साईट की तरह इसका वार्षिक रिन्यूअल चार्ज बढ़ता नहीं है। अधिकतर समय समान रहता है

  • .com = 654/yr (Renew Rs. 654)
  • .in = 501/yr (Renew Rs. 501)
  • .net = 857/Year (Renew Rs. 857) 

नेम चीप (namecheap.com) :

NameCheap Domain Regsitrar

बहुत सारे लोग डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए नेम चीप को रीकमेंड करते हैं। यहाँ पर अधिकतम 10 वर्षों के लिए अपना डोमेन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अगर आपके पास 3 से ज्यादा वेबसाइट बनाने का प्लान है तो आपको ज्यादा समय के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहिए जिससे भूलवश डोमेन एक्सपायर न हो जाये।

  • .com = 674/yr (Renew Rs. 674)
  • .in = 757/yr (Renew Rs 800)
  • .net = 908/Year (Renew Rs. 1000) 

डोमेन रेसर (domainracer.com) :

Domain Racer

डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए सस्ता और अच्छा (cheap and best) विकल्प है। इसका पहले वर्ष का डोमेन रजिस्ट्रेशन चार्ज से ज्यादा दुसरे वर्ष का रिन्यूअल चार्ज है।

नेम सीलो से दो वर्ष की तुलना करने पर इसका चार्ज भी लगभग सामान है।

  • .com = 645/yr (Renew Rs. 1017)
  • .in = 588/yr (Renew Rs 872)
  • .net = 799/Year (Renew Rs. 1162) 

डोमेन.कॉम (domain.com) :

Doamain.com Domain Register

Domain.com साईट से आप एक्सपायर डोमेन भी खरीद सकते हैं। यह साईट भी रजिस्ट्रेशन के लिए बेस्ट है। यहाँ रिन्यूअल चार्ज सामान है। यहाँ एक बार में अधिकतम 5 वर्षों के लिये अपने डोमेन नेम को रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • .com = 674/yr (Renew Rs. 674)
  • .in = 757/yr (Renew Rs 800)
  • .net = 908/Year (Renew Rs. 1000) 

गोडैडी (godaddy.com) :

डिजिटल मार्केट में नई पारी की शुरुआत करने वालों के लिए गो डैडी सबसे बढ़िया विकल्प है क्योंकि आरंभ में क्राइसिस के वजह से लोग अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं।

डॉट कॉम एवं डॉट इन डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए यह सबसे बढ़िया विकल्प है। आप केवल रूपए 149 में डॉट इन (.in) डोमेन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, अगले वर्ष का रिन्यूअल मात्र रूपए 599 में करा सकते हैं।

  • .com = 199 1st yr (Renew Rs. 1049
  • .in = 149 1st yr (Renew Rs 599)
  • .net = 1079 1st yr (Renew Rs. 1399) 
Bigrock domain Registerar

बिग रॉक भी भारत में एक प्रसिद्ध वेब होस्टिंग साईट (famous web hosting site) है जो साथ में डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देता है। इसका रजिस्ट्रेशन दर भी रिज़नेबल है।

जो लोग होस्टिंग साईट से ही डोमेन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा विकल्प है।

  • .com = 674/yr (Renew Rs. 674)
  • .in = 756/yr (Renew Rs 800)
  • .net = 908/Year (Renew Rs. 1000)

ज़ेडनेट लाइव (zednetlive.com) :

यह साईट भी कम दरों पर डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देता है। इसका रिन्यूअल चार्ज स्पष्ट नहीं है फिर भी डॉट इन (.in)  डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए ये कम चार्ज करता है।  

  • .com = 725/yr (Renew Rs. 674)
  • .in = 439/yr (Renew Rs 800)
  • .net = 835/Year (Renew Rs. 1000)
BueHost Domain Registrar

WordPress द्वारा रीकमेंडेड वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर (web hosting service provider) है जो डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देता है। इसका डोमेन रजिस्ट्रेशन का चार्ज भी अन्य साईट की तरह रिज़नेबल है।

बहुत सारे लोग जो ब्लू होस्ट की वेब होस्टिंग सेवा लेते हैं वे अपना डोमेन रजिस्ट्रेशन भी इसी साईट पर करना चाहते हैं।

  • .com = 799/yr (Renew Rs. 799)
  • .in = 599/yr (Renew Rs 599)
  • .net = 799/Year (Renew Rs.799)
Hostinger Domain Registration

वेब होस्टिंग के साथ साथ डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी प्रदान करता है। इसकी वेब होस्टिंग और डोमेन रजिस्ट्रेशन दोनों किफायती दर पर उपलब्ध है।

यह भारत का प्रसिद्ध वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता (famous web hosting service provider) है। अगर आप इसकी वेब होस्टिंग सेवा ले रहे हैं तो इसकी फ्री डोमेन रजिस्ट्रेशन सेवा भी ले सकते हैं।

  • .com = 602/Year (Renew Rs 991)
  • .in = 435/Year (Renew Rs 819)
  • .net = 905/Year (Renew Rs 919)

होस्टगेटर इंडिया : (hostgator.in)

Hostgator Domain Registration

यह भी डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा के साथ साथ वेब होस्टिंग की सेवा भी प्रदान करता है। इसका डोमेन रजिस्ट्रेशन चार्ज कुछ ज्यादा है। अगर वेब होस्टिंग की सुविधा ले रहे हैं तो आपको फ्री डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देता है।

कई सारे लोग वेब होस्टिंग और डोमेन रजिस्ट्रेशन की सुविधा एक ही साईट से लेना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा विकल्प है।

  • .com = 819/yr (Renew Rs 869)
  • .in = 699/Year (Renew Rs 699)
  • .net = 949/Year (Renew Rs 999)

डोमेन रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित इन बातों का भी ध्यान रखें

Domain Registration Se Sambandhit in Baaton Ka Bhi Dhyan Rakhen

(Things you should keep in mind)

मान लिए कि आपने namecheap.com में लॉग इन किया, पहले आपको डोमेन रजिस्ट्रेशन से पहले साइन अप के समय आपसे ईमेल, फ़ोन नंबर इत्यादि माँगा जाता है। 

क्योंकि जब डोमेन नेम एक्सपायर होने के निकट होता है तो आपको ईमेल द्वारा सुचना दी जाती है की एक्सपायर होने से पहले आप अपना डोमेन रिन्यू करा लें।

अगर आपने डोमेन रजिस्ट्रेशन के समय जो ईमेल उपलब्ध कराया था उसे आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको समय पर सुचना नहीं मिल पायेगी और आप रिन्यूअल करना भूल जायेंगे।

इस स्थिति में आपका डोमेन नेम नीलामी में चला जायेगा। ऐसे डोमेन के खरीदार बहुत से लोग होते हैं, क्योंकि पुराना डोमेन नेम होने के कारण कम या ज्यादा ट्रैफिक जेनरेट करता ही होगा।

कुछ धूर्त किस्म के लोग ऐसे डोमेन की तलाश में रहते हैं और डोमेन को तुरंत खरीद लेते हैं। डोमेन का स्वामित्व आपसे छिन जाता है। उस पर आपकी कई वर्षों की मेहनत है साथ ही अच्छी ट्रैफिक है।

यहाँ मौके का फायदा उठा कर डोमेन रजिस्ट्रेशन साईट ऊँचे दामों पर दुसरे को बेच देते हैं, जैसे अच्छे चल रहे दुकान के ऊँचे दामों पर भी खरीदार मिल जाते हैं।

आपको वेबसाइट (डोमेन) किसी भी कीमत पर चाहिए क्योंकि आप ने उसे कड़ी मेहनत से इस्ताब्लिश किया है, उसके लिए आपको उस व्यक्ति को फिरौती के रूप में हजारों से लेकर लाखों देने पड़ सकते हैं।

वेब होस्टिंग आप 1 वर्ष के लिए लें लेकिन कोशिश करें कि डोमन 1 वर्ष से अधिक के लिए लें जो ज्यादा महंगा नहीं होता है।

डोमेन एक्सपायरी डेट समस्या | Domain expiry date issue 

लोग मुझे फोन करते हैं, और वे कहते हैं कि मेरी वेबसाइट डाउन है मतलब वेबसाइट खोलने पर खुल नहीं रही या डोमेन में लोग इन नहीं हो रहा है।

मुझे नहीं पता, इसकी वेबसाइट में क्या गलत था। मैं यह पता लगाने के लिए कोशिश कर रहा था कि उनकी समाप्ति तिथि क्या है?

वे डोमेन रजिस्ट्रेशन साईट को रजिस्ट्रेशन के समय दिया गया ईमेल को इस्तेमाल नहीं कर रहे थे और अपना ईमेल बदल लिया था, इसलिए रजिस्ट्रार उन्हें चेतावनी दे रहे थे और उन्हें चेतावनी संदेश नहीं मिला।

नतीजतन उन्होंने अपने डोमेन का रिन्यूअल नहीं किया, और इसे स्क्वीटर्स (ऐसे लोगों का काम यही होता है, एक्सपायर हो गए डोमेन को खरीद लेना जिसका ट्रैफिक अच्छा है और रिन्यूअल नहीं कराया गया) द्वारा खरीदा गया था।

स्क्वीटर्स इसे डोमेन के वास्तविक मालिक को मुँह माँगा दाम पर बेचते हैं क्योंकि वे जानते हैं की डोमेन का इसके रियल ओनर के लिए क्या महत्त्व है।

कई बार अपनी गलती के कारण डोमेन मालिक को इसे वापस पाने के लिए बहुत बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ता है। जो एक चिंता का विषय है।

अगर आपके पास यह डोमेन एक बिज़नस आइडेंटिटी है, तो यह बहुत महंगा हो सकता है। तो उस स्थिति में फंसने के बदले आप डोमेन की रिन्यूअल या एक्सपायरी तिथि को हमेशा ध्यान में रखें या सही जगह नोट कर के रखें।

सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल जो आप अपने रजिस्ट्रार या डोमेन रजिस्टर साइट पर सबमिट किया है, वह बहुत लंबे समय के लिए वैध रहे या इसे चालू रखें।

डोमेन एक्सपायर होने से कैसे बचाएं? 

Domain expire hone se kaise bachayen? 

कई डोमेन रजिस्ट्रेशन साइटें जैसे namecheap, Name Silo, आपके डोमेन का 5 से 10 साल तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

यदि आप लंबे समय तक किसी डोमेन को रजिस्ट्रेशन कराने को के लिए इच्छुक नहीं हैं। जो समाप्ति तिथि हो, उस तिथि को आप डायरी और Google Calendar के रिमाइंडर में और कंप्यूटर के कैलेंडर में नोट कर लें।

इस तरह आपका कंप्यूटर और मोबाइल आपको याद दिलाएगा कि आपके रजिस्ट्रेशन की समाप्ति तिथि कब है?

अपने डोमेन रजिस्ट्रार से पत्राचार प्राप्त करने के लिए वैध ईमेल उपयोग करें एवं इसको हमेशा एक्टिव रखें। अगर आपको चेतावनी नहीं दी जाएगी, तो आपका मोबाइल और कंप्यूटर कैलेंडर आपको याद कराएगा।

यह आपके लिए एक दोहरा बीमा (Double insurance) है।

Leave a Comment